trendingNow12336568
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

2025 में दुनिया की ये हैं टॉप 10 यूनिवर्सिटी, स्टूडेंट-फैकल्टी रेश्यो इतना, कि सोचा भी नहीं होगा आपने!

World’s Best Universities Faculty Statistics: स्टूडेंट फैकल्टी रेश्यो (Student Faculty Ratio) का मतलब है किसी स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में छात्रों की संख्या और शिक्षकों की संख्या का अनुपात. इसे एक साधारण तरीके से समझें तो यह बताता है कि एक शिक्षक के पास कितने छात्र पढ़ रहे हैं.

2025 में दुनिया की ये हैं टॉप 10 यूनिवर्सिटी, स्टूडेंट-फैकल्टी रेश्यो इतना, कि सोचा भी नहीं होगा आपने!
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 15, 2024, 10:47 AM IST

Top 10 Universities: जब हायर स्टडीज के लिए किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेते हैं तो उसमें कई चीजों को देखा जाता है. इसमें एक बहुत ही जरूरी चीज होती है स्टूडेंट-फैकल्टी का रेश्यो. ये बहुत जरूरी पहलू होता है लेकिन इस पर ध्यान कम ही जाता है. आज हमें आपको दुनिया भर की 10 ऐसी यूनिवर्सिटीज के बारे में बता रहे हैं जिनका स्टूडेंट-फैकल्टी रेश्यो स्कोर बहुत ज्यादा है.

Massachusetts Institute of Technology (MIT) - 100
रिसर्च और नई चीजों को बनाने में सबसे आगे रहने वाला MIT कॉलेज अपने शानदार टीचर-स्टूडेंट रेश्यो के लिए भी जाना जाता है. यहां टीचरों और स्टूडेंट्स के रेश्यो का स्कोर  100  है, जिसका मतलब है हर छात्र को टीचरों का पूरा ध्यान मिलता है.

इंपीरियल कॉलेज लंदन
लंदन के इंपीरियल कॉलेज में विज्ञान, इंजीनियरिंग, मेडिसिन और बिजनेस की पढ़ाई बहुत अच्छी है. यहां टीचर स्टूडेंट फैकल्टी का रेश्यो का स्कोर 98.2 है, इसका मतलब है कि छात्रों को पढ़ाई में बहुत मदद मिलती है.

University of Oxford - 100 (ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय - 100)
दुनिया के सबसे पुराने और नामी यूनिवर्सिटीज में से एक, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, टीचरों और छात्रों के अनुपात में 100 का शानदार स्कोर हासिल करती है. इसका मतलब है हर छात्र को पढ़ाई में व्यक्तिगत रूप से मदद और रिसर्च करने के ढेर सारे मौके मिलते हैं.

हार्वर्ड विश्वविद्यालय - 96.3 (Harvard University - 96.3)
Harvard University, जो कई सब्जेक्ट में लीडर है, में टीचर्स और स्टूडेंट्स का अनुपात 96.3 है. इसका मतलब है कि यहां हर 7 छात्रों पर 1 टीचर होता है.  इतने कम स्टूडेंटस् के साथ पढ़ने का फायदा ये है कि हर स्टूडेंट को पॉपुलर प्रोफेसरों से सीखने का मौका मिलता है और वो अपनी पढ़ाई को अपने हिसाब से भी बना सकते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज - 100 (University of Cambridge - 100)
ऑक्सफोर्ड की तरह ही, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी भी टीचरों और छात्रों के अनुपात में 100 का शानदार स्कोर हासिल करती है. इसका मतलब है कि यहां पढ़ाई का माहौल बहुत हेल्पफुल होता है.

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय - 100 (Stanford University - 100)
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, जो अपनी  एंटरप्रेन्योरियल स्प्रिट और इनोवेशन के लिए जाना जाता है, ने भी स्टूडेंट फैकल्टी रेश्यो में  में 100 का सही स्कोर हासिल किया है.

ईटीएच ज्यूरिख - 65.9 (ETH Zurich - 65.9)
ईटीएच ज्यूरिख, साइंस और टेक्नोलॉजी में एक लीडर इंस्टीट्यूट है जिसका फैकल्टी और स्टूडेंट अनुपात स्कोर 65.9 है, जो स्टूडेंट के डिवेलपमेंट में फैकल्टी इंगेजमेंट के साथ एक मजबूत एजुकेशन स्ट्रक्चर प्रदान करता है.

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (National University of Singapore (NUS) - 68.8")
एशिया के एक प्रमुख विश्वविद्यालय, NUS में टीचर्स और स्टूडेंट्स रेश्यो का स्कोर 68.8 है. यह अनुपात भले ही ऑक्सफोर्ड या कैम्ब्रिज जितना शानदार न हो, फिर भी स्टूडेंट्स को अच्छी एजुकेशन और टीचर्स के साथ इंटरेक्शन के काफी मौके मिलते हैं.

UCL, London - 95.9
UCL, जिसे दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है, टीचर्स और स्टूडेंट्स के रेश्यो का स्कोर 95.9 है. भले ही यह अनुपात सबसे बेहतरीन न हो, फिर भी यह आपको पढ़ाई में मदद करने के लिए अनुभवी शिक्षकों तक पहुंच प्रदान करता है.

California Institute of Technology (Caltech) - 100 
केलटेक (Caltech), जो साइंस और इंजीनियरिंग के लिए जाना जाता है, टीचर्स और स्टूडेंट्स के अनुपात में 100 का शानदार स्कोर हासिल करता है. इससे पढ़ाई बहुत ही निजी तौर पर हो पाती है और छात्रों को सीखने में काफी मजा आता है.

Read More
{}{}