trendingNow12373519
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

21 साल की उम्र में PhD, 22 में IIT में प्रोफेसर, फिर आईआईटी से बर्खास्त, अब क्या कर रहे?

Tathagat Avatar Tulsi: 11 साल की उम्र में पटना साइंस कॉलेज से बीएससी की डिग्री प्राप्त करके इतिहास रचा. तथागत ने 12 साल की उम्र में एमएससी पूरी की.

21 साल की उम्र में PhD, 22 में IIT में प्रोफेसर, फिर आईआईटी से बर्खास्त, अब क्या कर रहे?
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 08, 2024, 07:38 AM IST

Tathagat Avatar Tulsi IIT: दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली भौतिकविदों में से एक, तथागत अवतार तुलसी, वर्तमान में बेरोजगार हैं. हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है लेकिन यह सच है. तथागत अवतार तुलसी का जन्म 9 सितंबर, 1987 को बिहार में हुआ था. तथागत एक चाइल्ड प्रॉडीजी थे क्योंकि उन्होंने 9 साल की उम्र में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर ली थी. उन्होंने 11 साल की उम्र में पटना साइंस कॉलेज से बीएससी की डिग्री प्राप्त करके इतिहास रचा. तथागत ने 12 साल की उम्र में एमएससी पूरा किया और फिर बैंगलोर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में पीएचडी करने गए. तथागत को कई लोगों द्वारा भारतीय प्रतिभा माना जाता है क्योंकि उन्होंने केवल 21 साल की उम्र में आईआईएससी से पीएचडी पूरी की थी.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आईआईएससी में तत्कालीन फिजिक्स डिपार्टमेंट के डीन ने तथागत को "अच्छा लड़का, बहुत प्यारा और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम कर रहा" बताया था. तुलसी की पीएचडी थीसिस का सब्जेक्ट "क्वांटम खोज एल्गोरिथ्म का जनरलाइजेशन" था, और उन्होंने लोव ग्रोवर के साथ "ए न्यू एल्गोरिथ्म फॉर फिक्स्ड-पॉइंट क्वांटम सर्च" टाइटल से एक रिसर्च रिसर्च मनुस्क्रिप्ट का सह-लेखन किया, हालांकि यह रिसर्च कभी प्रकाशित नहीं हुई.

साल 2010 में, आईआईटी-मुंबई ने तथागत अवतार तुलसी को कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर पढ़ाने का ऑफर दिया, लेकिन भाग्य में तुलसी के लिए कुछ और ही था क्योंकि आईआईटी-मुंबई ने बीमारी के कारण लंबी छुट्टी लेने के बाद 2019 में उनकी सेवाएं समाप्त कर दीं.

IIT इंदौर ने बनाए ऐसे जूते जो हर कदम से बनाएंगे बिजली, रीयल टाइम लोकेशन भी बातएंगे

तथागत अवतार तुलसी के मुताबिक, उनकी स्वास्थ्य समस्याएं 2011 में शुरू हुईं जब उन्हें तेज बुखार हुआ, जिसका बाद में एलर्जी के रूप में डायग्नोस हुआ. 2013 में उन्होंने आईआईटी-मुंबई से चार साल की छुट्टी लेने का फैसला किया और पटना चले गए. दुर्भाग्य से, 2019 में, उन्हें आधिकारिक तौर पर उनके पद से हटा दिया गया. वर्तमान में बेरोजगार, तुलसी ने अपना फोकस कानून की पढ़ाई पर लगा रखा है.

Danveer: कौन है वो 'दानवीर' जिसने अपने कॉलेज को दान कर दिए 288 करोड़ रुपये

 

Read More
{}{}