trendingNow12282143
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

बिहार के लाल ने NEET में हासिए किए 720/720 मार्क्स, बनें ऑल इंडिया टॉपर, जानें क्या थी उनकी स्ट्रेटजी

NEET-UG 2024 Topper Story: बिहार से मधुबनी जिले के रहने वाले तथागत अवतार ने नीट यूजी 2024 की परीक्षा में 720 में से 720 मार्क्स हासिल किए हैं और इसी के साथ वह ऑल इंडिया टॉपर बन गए हैं. आप इस खबर में उनकी स्ट्रेटजी के बारे में जान सकते हैं.

बिहार के लाल ने NEET में हासिए किए 720/720 मार्क्स, बनें ऑल इंडिया टॉपर, जानें क्या थी उनकी स्ट्रेटजी
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 06, 2024, 06:32 PM IST

NEET-UG 2024 Topper Tathagat Avatar: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 4 जून 2024 को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2024 की घोषणा की. इस साल, आश्चर्यजनक रूप से, 67 छात्र ऑल इंडिया रैंक (AIR) 1 के साथ टॉपर बने और 720 में से पूरे 720 मार्क्स प्राप्त किए है. इन्हीं छात्रों में से एक बिहार के मधुबनी के तथागत अवतार ने NEET UG 2024 में 720 में से परफेक्ट 720 अंक हासिल करके अपने परिवार और समुदाय का नाम रोशन किया. तथागत ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से नीट 2024 की तैयारी कर रहे थे और आखिरकार उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 1 पाकर अपने तीसरे प्रयास में इस परीक्षा में सफलता हासिल कर ली.  

इन टेक्नीक को अपनाकर बनें ऑल इंडिया टॉपर
अपने तीसरे प्रयास में, उन्होंने फिजिक्स वाला से ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से तैयारी करके अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया था. दरअसल, साल 2023 में उन्होंने 611 अंक प्राप्त किए थे, जिस कारण वह मेरिट लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाए थे. वह कक्षा 9वीं से कोचिंग सेंटर से परिचित थे और लगातार लेक्चर ले रहे थे. उन्होंने अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कंटेंट से पढ़ाई करने का फैसला किया. वहीं, सफलता हासिल करने के लिए एक और टेक्नीक उन्होंने अपनाई, जिसने उनकी मदद की, वह था ऑफलाइन टेस्ट सीरीज में शामिल होना. पिछली बार, उनके पास समय की कमी थी और वे अपना पेपर पूरा नहीं कर पाए थे. इससे बचने के लिए उन्होंने और टेस्ट सीरीज के जरिए प्रैक्टिस की.

माता-पिता हैं टीचर
तथागत अवतार के परिवार के सदस्य उनकी सफलता से बेहद खुश हैं. उनके माता-पिता टीचर हैं, जबकि उनके बड़े भाई पंजाब के एक कॉलेज से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर रहे हैं. उनके पिता के अनुसार, तथागत लॉकडाउन से पहले पटना में रहते थे, लेकिन कोविड-19 के दौरान बदलते परिदृश्य के बीच उनके परिवार ने उन्हें घर वापस बुला लिया था.

टॉप करने पर Physics Wallah ने बुलाया दिल्ली
तथागत पटना के एसके चौधरी स्कूल के छात्र हैं. लॉकडाउन के दौरान उन्हें स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ तैयारी के लिए भरपूर समय मिला. परिणाम घोषित होने के बाद उन्हें दिल्ली स्थित फिजिक्स वाला के हेडक्वार्टर में बुलाया गया. उनका मानना ​​है कि उम्मीदवारों को कोई खास किताब नहीं सुझाई जा सकती. उनके लिए, उनकी कोचिंग में दिए गए मॉड्यूल ने ही उन्हें सफल होने में मदद की. अब, वह अपनी काउंसलिंग का इंतजार कर रहे हैं.

Read More
{}{}