Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

परेशानी का सबक बनी गर्मी; पंजाब, दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां

School Closed: सभी जगह जून में स्कूल खुलने थे, लेकिन तपते मौसम में जरा भी नरमी दिखाई नहीं देने के कारण अब गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाई जा रही है. तापमान बढ़ने के चलते कई राज्यों ने स्कूलों में समर वेकेशन आगे बढ़ा दिए हैं. 

परेशानी का सबक बनी गर्मी; पंजाब, दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 24, 2024, 05:31 PM IST

Summer Vacation 2024 Extended: सूरज की तपती किरणें सभी के लिए परेशानी का सबक बन गई है. गर्मी ने सारी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस साल अप्रैल से तेज गर्मी शुरू हो गई थी. अब जून भी खत्म होने जा रहा है, लेकिन लू और गर्मी से लोगों का बहुत बुरा हाल है. चिलचिलाती धूप को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. 

इन दिनों भी देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 से लेकर 48 डिग्री के बीच है. भीषण गर्मी और तेज लू को देखते हुए दिल्ली, यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों के स्कूली बच्चों की कुछ दिन और मौज रहेगी. गर्मी के कारण स्कूली बच्चों की सेहत खतरे में न पड़ जाए, इसलिए कई राज्यों में समर वेकेशन बढ़ा दिया गया है. 

पंजाब में स्कूलों में बढ़ी छुट्टियां
पंजाब में भीषण गर्मी का कहर जारी है. ऐसे में सरकार ने सभी सरकारी/सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में 30 जून तक छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया है. जिला शिक्षा अधिकारी हरजीत सिंह लुधियाना द्वारा स्कूलों को नए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. बच्चों की सेहत और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया. 

यूपी के स्कूल भी रहेंगे बंद
उत्तर प्रदेश में भी गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया गया है. कक्षा पहली से 8वीं तक के परिषदीय विद्यालयों और मान्यता प्राप्त विद्यालयों में समर वेकेशन 15 जून को बढ़ाकर 27 जून कर दिए गए.

दिल्ली के स्कूल कब खुलेंगे
दिल्ली सरकार ने भी स्कूल में गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है. यहां सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल 30 जून 2024 तक बंद रहेंगे. 

राजस्थान में कब खत्म होंगे समर वेकेशन
45 डिग्री से ज्यादा का तापमान बच्चों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है. ऐसे में बच्चों की सुरक्षा के चलते राजस्थान में 30 जून के बाद स्कूल खोले जाएंगे. हालांकि, बढ़ती गर्मी के कारण छुट्टियां आगे भी बढ़ाई जा सकती हैं.

यहां भी आगे बढ़ी छुट्टियां 
बिहार और झारखंड में भी जून से स्कूल खुलने थे, लेकिन भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के गर्मी की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. 

{}{}