trendingNow12417458
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

दिल्ली पुलिस के तेज-तर्रार IPS शशांक जायसवाल, हर कोई कर रहा ऑफिसर की चर्चा, ऐसा क्या कर दिया कारनामा?

IPS Story: आईपीएस शशांक जायसवाल खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं. दिल्ली पुलिस के बेहतरीन अधिकारियों में से एक शशांक अपने अच्छे काम के लिए जाने जाते हैं और इस समय भी उन्होंने कुछ ऐसा कारनामा किया है. आइए यहां जानते हैं इनके बारे में...

दिल्ली पुलिस के तेज-तर्रार IPS शशांक जायसवाल, हर कोई कर रहा ऑफिसर की चर्चा, ऐसा क्या कर दिया कारनामा?
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 06, 2024, 12:36 PM IST

IPS Shashank Jaiswal: अगर बेहतरीन काम करो तो आप लाखों लोगों के बीच भी पहचान बनाने में कामयाब हो जाते हो. आईपीएस ऑफिसर शशांक जायसवाल ने इस बात को फिर एक बार साबित कर दिखाया है. अब देश में कितने ही आईएएस, आईपीएस ऑफसर है, लेकिन जनता के दिलों पर राज सभी तो नहीं करते. कुछ अधिकारियों के काम ही ऐसे होते हैं कि लोगों के दिलों को छू लेते हैं. सड़क हादसे में घायल एक शख्स की मदद करके आईपीएस शशांक जायसवाल ने भी यही किया. आइए जानते हैं कौन हैं IPS और कितने पढ़े-लिखे हैं...

ट्रैफिक हेड क्वॉर्टर और वीवीआईपी रूट की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस में डीसीपी IPS शशांक जायसवाल की है. जानकारी के मुताबिक दो दिन पहले रात के समय एक घायल शख्स को हॉस्पिटल पहुंचाया. आईपीएस शशांक ने घायल को न केवल समय पर हॉस्पिटल पहुंचाया, बल्कि इलाज के खर्च की पेशकश भी की.

कौन हैं IAS मनीष रंजन? जिन्हें ई-गवर्नेंस 2024 के लिए मिला 27वें नेशनल अवॉर्ड

घायल के लिए बने फरिश्ता
प्राप्त जानकारी के मुताबिक महिपालपुर बाईपास के पास एक बुलेट सवार सड़क पर घायल पड़ा था, जिसे लोग घेरकर खड़े थे. उसी दौरान वहां से आईपीएस शशांक जायसवाल का वहां से निकलना हुआ. भीड़ देखकर वह भी घटनास्थल पर रुके. तब तमाशबीन न बनकर वह घायल शख्स की मदद के लिए तुरंत आगे आए. अपनी गाड़ी में घायल को ले जाना चाहा, लेकिन गाड़ी ऊंची पड़ रही थी, जिसके बाद बिना देरी किए वह घायल को लेकर ऑटो में लेकर हॉस्पिटल के लिए निकल गए. घायल का इलाज शुरू होने के बाद लोकल पुलिस के वहां पहुंचने तक वह हॉस्पिटल में रुके रहे. इसके बाद से उनका नाम लगातार चर्चा में है.

कौन हैं IPS शशांक जायसवाल
सबसे पहले तो आपको बता दें कि आईपीएस शशांक जायसवाल दिल्ली के ही रहने वाले हैं. उन्होंने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से बीटेक में ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है. इसके बाद IIM कोझिकोड से एमबीए की पढ़ाई की. इसके बाद शशांक ने प्राइवेट कंपनी में जॉब की, जहां उनकी मोटी सैलरी थी, लेकिन 2 लाख रुपये महीना कमाने के बाद भी उन्हें लगता थ कि लाइफ में कोई कसर बाकी है, जिसके बाद उन्होंने जॉब छोड़ यूपीएससी के लिए तैयारी करने का फैसला लिया.

समाज सेवा का जज्बा
शशांक के फैसले से कई लोगों ने आपत्ति भी उठाई, लेकिन वह समाज के बीच रहकर लोगों के लिए काम करना है. शशांक जायसवाल सिविल सेवा में आकर जरूरतमंदों की मदद करना चाहते थे. 

आखिरकार उनका यह फैसला सही साबित हुआ था और उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास की. 444वीं रैंक के साथ उनका चयन IPS के लिए हुआ. आईपीएस शशांक जायसवाल एक तेज-तर्रार IPS ऑफिसर के तौर पर जाने जाते हैं.  एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा थी कि गुमशुदा बच्चों को तलाशकर उन्हें उनके माता-पिता तक पहुंचाने से उन्हें बहुत राहत मिलती है.

इस IPS की मुस्कुराहट के सामने फीके हैं बॉलीवुड के हीरो, पढ़िए ऊंटगाड़ी चलाने वाले के बेटे की जिद और संघर्ष की कहानी
 

Read More
{}{}