trendingNow12439054
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

अमेरिका जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई, स्कॉलरशिप हासिल कर पूरा करें सपना, फ्री में मिलेगी सभी सुविधाएं

Scholarships to Study in US: अगर आप अमेरिका जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन आपका बजट उतना नहीं है कि आप वहां के कॉलेज की फीस भर सकें, तो आप इस खबर में बताए गए स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करके फ्री में यूएस जाकर पढ़ाई कर सकते हैं.

अमेरिका जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई, स्कॉलरशिप हासिल कर पूरा करें सपना, फ्री में मिलेगी सभी सुविधाएं
Stop
Kunal Jha|Updated: Sep 20, 2024, 04:17 PM IST

Scholarships Offer by American Universities: दुनियाभर से लाखों छात्र हर साल हायर स्टडीज के लिए अमेरिका जाते हैं. अमेरिका में दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेज होने के कारण लाखों छात्र वहां का रुख करते हैं. क्वालिटी एजुकेशन, यूनिक सिलेबस और ढेर सारी ऑपर्च्युनिटी की तलाश में लाखों भारतीय छात्र भी हर साल यूएस जाते हैं.

हालांकि, क्वालिटी एजुकेशन हासिल करने के लिए छात्रों को मोटी फीस भी देनी होती, जो लाखों में होती है. ट्यूशन फीस के अलावा किताबें, ट्रांसपोर्टेशन व खाने और रहने का खर्च के लिए भी अच्छा-खासा बजट होना काफी जरूरी है, वरना किसी भी छात्र के लिए वहां रहना और पढ़ना काफी मुश्किल हो सकता है.

खैर आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. अगर यूएस आकर आप पढ़ना चाहते हैं, तो कई ऐसी स्कॉलरशिप हैं, जिसमें आपकी आधी फीस माफ कर दी जाएगी. वहीं कुछ स्कॉलरशिप के जरिए तो एकेडमिक रूप से सफल छात्रों को फाइनेंशियल मदद दी जाती है, जिससे उनकी पूरी फीस माफ कर दी जाती है. आईये उन स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार से जानें.

1. एकेडमिक स्कॉलरशिप: 

यह स्कॉलरशिप उन छात्रों को दी जाती है, जिनकी एकेडमिक परफॉर्मेंस और स्किल्स काफी बेहतर हो. यूएस की कई यूनिवर्सिटी और फेडरल ऑर्गेनाइजेशन इस तरह की स्कॉलरशिप ऑफर करती हैं. एकेडमिक्स में हायर मार्क्स वाले स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है. इसके लिए ग्रेड पॉइंट एवरेज (GPA) का एक क्राइटेरिया सेट किया गया है, जिसमें 3.5 से 4.0 GPA के अंतर्गत आने वाले स्टूडेंट्स की आधी या कई बार पूरी ट्यूशन फीस माफ कर दी जाती है. 

2. जरूरत के आधार पर मिलने वाली स्कॉलरशिप:

यह स्कॉलरशिप यूएस में काफी कॉमन है. यह स्कॉलरशिप आमतौर पर यूएस स्टूडेंट्स को दी जाती है, लेकिन इसके लिए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स भी अप्लाई कर सकते हैं. यह स्कॉलरशिप स्कूल, गवर्नमेंट बॉडीज़, मान्यता प्राप्त नेशनल इंस्टीट्यूशन द्वारा ऑफर की जाती है.

हालांकि, जरूरत के आधार पर मिलने वाली यह स्कॉलरशिप मेरिट के आधार पर दी जाती है. इसके लिए छात्र को अपने घर वालो की पे-स्लिप, इनकम टैक्स रिटर्न और बैंक स्टेटमेंट जमा करना होता है.

3. स्कॉलरशिप फॉर एक्सट्रा-करिकुलर एक्टिविटी:

अगर आप पढ़ने के अलावा स्पोर्ट्स, डांस, डिबेट, सिंगिंग या थियेटर प्ले जैसी एक्टिविटी में इंटरेस्ट रखते हैं, तो आप इन कॉम्पिटिशन में जीतने पर फाइनेंशियल अवॉर्ड दिए जाते हैं. दरअसल, यूनिवर्सिटी चाहती है कि आप इन एक्स्ट्रा-करिकुलर एक्टिविटीज में हिस्सा लेकर यूनिवर्सिटी का नाम बढ़ाए, जिसके बदले वे आपको फाइनेंशियल अवॉर्ड के साथ-साथ स्कॉलरशिप भी ऑफर करती है. हालांकि, अगर किसी भी पर्टिकुलर एक्टिविटी में अच्छे हैं, इसके लिए आपको अपने सर्टिफिकेट्स यूनिवर्सिटी में जमा करने होंगे.

4. बैकग्राउंड के आधार पर मिलने वाली स्कॉलरशिप:

अक्सर कई यूनिवर्सिटी ऐसे स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल ऐड या स्कॉलरशिप ऑफर करती है, जो एकेडमिक रूप के काफी अच्छे होते हैं, लेकिन वे पिछड़े बैकग्राउंड या पिछड़ी जाति से आते हैं. दरअसल, ऐसे इंस्टीट्यूट जो इस तरह के बैकग्राउंड के लोगों को समाज में सम्मानित रूप से जीने का हक देना चाहते हैं, वे इस तरह की स्कॉलरशिप ऑफर करते हैं, जिसके फायदा उठाकर छात्र यूएस अपने पढ़ने का सपना पूरा कर सकते हैं.

Read More
{}{}