trendingNow12217605
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

12वीं के बाद करना है शॉर्ट टर्म कोर्स, तो ये रहे आपके लिए ऑप्शन

Short Term Course After 12th: अपने इंटरेस्ट के मुताबिक कोर्स के साथ अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं. 

12वीं के बाद करना है शॉर्ट टर्म कोर्स, तो ये रहे आपके लिए ऑप्शन
Stop
chetan sharma|Updated: Apr 23, 2024, 04:22 PM IST

7 Short Term Courses After 12th: डिजिटल मार्केटिंग से लेकर शेयर बाजार में निवेश तक अलग अलग शॉर्ट टर्म कोर्स की सर्च कर रहे हैं. वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक डिज़ाइन, कंटेट राइटिंग और डेटा साइंस जैसे आवश्यक स्किल सीखें. अपने इंटरेस्ट के मुताबिक कोर्स के साथ अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं. 

डिजिटल मार्केटिंग

इस कोर्स की मदद से आप अपने बिजनेस या प्रॉडक्ट को ऑनलाइन वर्ल्ड में बेचने के लिए ज़रूरी हुनर सीख पाएंगे. इसमें आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO), कंटेंट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग जैसी चीज़ों के बारे में बताया जाएगा.

वेब डेवलमेंट

वेबसाइट बनाना सीखने में रुचि रखते हैं? तो वेब डेवलपमेंट कोर्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इस कोर्स में आप उन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में सीखेंगे जो वेबसाइट बनाने में इस्तेमाल होती हैं, जैसे HTML, CSS और JavaScript.

ग्राफिक डिजाइन

क्या आपको चीजों को आकर्षक बनाना पसंद है? तो ग्राफिक डिज़ाइन का कोर्स आपके लिए एकदम सही हो सकता है. इस कोर्स में आप डिजाइन के बेसिक प्रिंसिपल, फोंट के इस्तेमाल (टाइपोग्राफी) और एडोब फोटोशॉप और इलस्ट्रेटर जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करना सीखेंगे.

कंटेंट राइटिंग

शानदार लेखन क्षमता रखते हैं? तो कंटेंट राइटिंग कोर्स आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इस कोर्स में आप वेबसाइट, ब्लॉग और सोशल मीडिया के लिए आकर्षक लेख लिखने के लिए जरूरी हुनर सीखेंगे. कोर्स में आपको SEO लेखन, कॉपी राइटिंग और अलग-अलग तरह का कंटेंट लिखने के तरीके के बारे में बताया जाएगा.

डेटा साइंस

डेटा साइंस बहुत तेजी से तरक्की करने वाला फील्ड है, और आजकल अच्छे डेटा साइंटिस्ट की बहुत डिमांड है. एक छोटा डेटा साइंस कोर्स आपको डेटा एनालिसिस की बुनियाद, पायथन और आर जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, और मशीन लर्निंग से परिचित करा सकता है.

स्टॉक मार्केट

शेयर मार्केट थोड़ा जटिल और उतार-चढ़ाव वाला जरूर होता है, लेकिन एक छोटा शेयर मार्केट कोर्स आपको निवेश की मूल बातें सीखने में मदद कर सकता है. इस कोर्स में आप अलग अलग तरह के इनवेस्टमेंट्स, शेयर चार्ट पढ़ने के तरीके और इनवेस्टमेंट स्ट्रेटजी बनाने के बारे में जानेंगे.

यह भी पढ़ें: मेडिकल ऑफिसर भर्ती के फॉर्म में हुई है गड़बड़ी, तो इस लिंक के जरिए करें करेक्शन

 

Read More
{}{}