trendingNow12442222
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

शहीदी दिवस के अवसर पर कल बंद रहेंगे सभी स्कूल, छात्र ले सकेंगे लंबे वीकेंड का आनंद

हरियाणा में सोमवार 23 सितंबर को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. 1857 के विद्रोह में लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानी और रेवाड़ी के यदुवंशी अहीर राजा राव तुलाराम के सम्मान में हर साल 23 सितंबर को शहीदी दिवस मनाया जाता है, जिस कारण कल पूरे राज्य में सभी स्कूल बंद रहेंगे.

शहीदी दिवस के अवसर पर कल बंद रहेंगे सभी स्कूल, छात्र ले सकेंगे लंबे वीकेंड का आनंद
Stop
Kunal Jha|Updated: Sep 22, 2024, 11:10 PM IST

Haryana School Remain Closed Tomorrow: शहीदी दिवस के अवसर पर कल 23 सितंबर को हरियाणा के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे. शहीदी दिवस के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. पिछले साल सरकार द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसमें अधिसूचित किया गया था कि हरियाणा सरकार के अधीन सभी सार्वजनिक कार्यालयों में कुछ तारीखों को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाएगा.

1857 के विद्रोह में लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानी और रेवाड़ी के यदुवंशी अहीर राजा राव तुलाराम के सम्मान में हर साल 23 सितंबर को शहीदी दिवस मनाया जाता है. राव तुलाराम की पुण्यतिथि, 1857 में भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान को दर्शाती है और इसे अवकाश के रूप में मनाया जाएगा. 

इस दिन को 'शहीदी दिवस' के रूप में जाना जाता है और यह देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और सैनिकों को सम्मानित करने के लिए समर्पित है. लोग शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करके इस अवसर को मनाते हैं. युद्ध स्मारक पर आयोजित एक राजकीय समारोह में उनके योगदान को मान्यता दी जाती है.

गुड़गांव और फरीदाबाद में स्कूल भी रहेंगे बंद
कल सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. फरीदाबाद, गुड़गांव जिलों में स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 23 सितंबर को बंद रहेंगे और मंगलवार, 24 सितंबर, 2024 को फिर से खुलेंगे. 23 सितंबर, 2024 को छुट्टी होने के कारण छात्र लंबे वीकेंड का आनंद ले सकेंगे.

Read More
{}{}