Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

टॉप अमेरिकन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए चाहिए SAT स्कोर, सैट परीक्षा क्वालिफाई करके और कहां एडमिशन मिलेगा?

SAT Exam: अमेरिका की ज्यादातर यूनिवर्सिटी में सैट परीक्षा स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलता है. यहां हायर एजुकेशन करने के लिए सैट परीक्षा क्वालिफाई करनी पड़ती है. जानिए इस परीक्षा के बारे में यहां सबकुछ...

टॉप अमेरिकन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए चाहिए SAT स्कोर, सैट परीक्षा क्वालिफाई करके और कहां एडमिशन मिलेगा?
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 30, 2024, 10:04 AM IST

SAT Exam: हायर एजुकेशन के लिए हर साल लाखों भारतीय युवा विदेशी यूनिवर्सिटी का रुख करते हैं. इसमें भी अमेरिका उनकी पहली पसंद मानी जाती है, जिसे टॉप एजुकेशनल डेस्टिनेशन में रखा जाता है. अमेरिका की टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन हासिल कर पाना आसान नहीं होता है. इसके लिए सैट परीक्षा में क्वालिफाई होना जरूरी है. इस परीक्षा में दुनियाभर के 10 लाख के करीब युवा शामिल होते हैं. भारत के करीब 25,00 स्टूडेंट्स भी यह टेस्ट देते हैं. अगर आप भी सैट परीक्षा देना चाहते हैं तो यहां जानिए इसके बारे में सबकुछ...

सैट परीक्षा का फुल फॉर्म स्कॉलस्टिक एप्टिट्यूड टेस्ट है, जिसका आयोजन कॉलेज बोर्ड नामक संस्था करती है. आप सैट 2024 परीक्षा से जुड़ी सभी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट satsuite.collegeboard.org पर चेक कर सकते हैं. सैट परीक्षा देने के लिए किसी कैंडिडेट्स का मान्यता प्राप्त एजुकेशन बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है. 

शिक्षा मंत्री ने दी पैटर्न अपनाने की सलाह
इस समय सैट परीक्षा के बारे में चर्चा नीट परीक्षा के चलते सुर्खियों में हैं. इन समय भारत में नीट यूजी को लेकर बवाल मचा है. नीट यूजी पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई चल रही है, जिसमें हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं. इसी बीच शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने प्रवेश परीक्षाओं को सैट पैटर्न की तर्ज पर आयोजित कराने की सलाह दी है. उन्होंने भारत में इस परीक्षा के पैटर्न को अपनाने की बात कही है.

क्या है सैट परीक्षा?
सैट परीक्षा के जरिए कैंडिडेट्स को 3 पहलूओं पर परखा जाता है.  इसमें रीडिंग एंड राइटिंग और मैथ्स से जुड़े एमसीक्यू टाइप के सवालों के जरिए कैंडिडेट का एप्टिट्यूड चेक किया जाता है. ये किसी एक सबजेक्ट पर आधारित नहीं होते. सैट देने वालों को मैथ्स की बेसिक जानकारी होना जरूरी है, क्योंकि इस सेक्शन को क्वालिफाई किए बिना आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते हैं. 

ऐसा नहीं है कि सैट के जरिए केवल अमेरिकन यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है. कई देश अपने यहां सैट स्कोर को मान्यता देते हैं. कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और इटली की कई यूनिवर्सिटी में भी सैट के आधार पर एडमिशन देती हैं. पहले यह परीक्षा पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाती थी, 2023 से इसे डिजिटल कर दिया गया है. 

सैट परीक्षा पैटर्न
जानकारी के मुताबिक भारत में 90 से ज्यादा सेंटर्स पर सैट परीक्षा का आयोजन होता है. सैट परीक्षा साल में 7 बार ब्लूबुक नामक ऐप पर आयोजित की जाती है. भारत में हर साल मार्च, मई, जून, अगस्त, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में सैट का आयोजन होता है. इस परीक्षा का स्तर बहुत टफ होता है. परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट्स को अपना लैपटॉप, आईपैड, टैबलेट में से कोई एक साथ ले जाना होता है. सैट परीक्षा कुल 1600 अंकों की होती है. 2:14 घंटे की इस परीक्षा में रीडिंग राइटिंग सेक्शन से 54 और मैथ्स से 44 सवाल आते हैं.  

सैट परीक्षा के लिए योग्यता
कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है. 17 साल से कम उम्र के बच्चे यह परीक्षा नहीं दे सकते, जबकि अधिकतम आयु सीमा तय नहीं है. 11वीं के स्टूडेंट्स भी यह टेस्ट दे सकते हैं, लेकिन एडमिशन के समय 12वीं की मार्कशीट होनी जरूरी है. इस परीक्षा के आप कई अटैम्प्ट दे सकते हैं. कई भारतीय संस्थान भी सैट स्कोर को मान्यता देते हैं.

{}{}