trendingNow12287223
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Sarkari Naukri: भारत में जल्दी लगने वाली सरकारी नौकरियां! आपका किसमें है इंटरेस्ट?

Easiest Government Job in India: हम भारत में ऐसी नौकरियों की बात कर रहे हैं जो आसानी से लग सकती हैं और आपका फ्यूचर ब्राइट हो सकता है.

Sarkari Naukri: भारत में जल्दी लगने वाली सरकारी नौकरियां! आपका किसमें है इंटरेस्ट?
Stop
chetan sharma|Updated: Jun 11, 2024, 02:04 PM IST

Easiest Government Job for Candidates: नौकरी की जब बात आती है तो बस दिमाग में एक ही चीज चल रही होती है कि इसके लिए एग्जाम देना होगा. इसके लिए तैयारी करनी पड़ेगी. पता नहीं कहां से सवाल आएंगे कैसे सवाल आएंगे. तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही सरकारी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से पा सकते हैं. हम भारत में ऐसी नौकरियों की बात कर रहे हैं जो आसानी से लग सकती हैं और आपका फ्यूचर ब्राइट हो सकता है.

रेलवे ग्रुप डी (लेवल 1) की भर्ती
इंडियन रेलवे की नौकरी को अच्छा माना जाता है और इसके लिए लाखों कैंडिडेट्स आवेदन भी करते हैं. भर्ती भी अच्छी खासी संख्या में निकाली जाती हैं. लेवल 1 के तहत गैंगमैन, ट्रैकमैन केबनमैन, हेल्पर आदि की भर्ती की जाती है. खास बात ये है कि इसके लिए योग्यता 10वीं पास होती है. 

SSC MTS के तहत भर्ती
MTS मतलब मल्टी टास्किंग स्टाफ की भर्ती के लिए एग्जाम कराया जाता है. इसके तहत नॉन टेक्निकल स्टाफ की भर्ती होती है. इस परीक्षा का कर्मचारी चयन आयोग SSC कराता है. इसके तहत आवेदन करने के लिए कैंडिडेट 10वीं पास होना चाहिए.

SSC CHSL एग्जाम
इसके तहत अलग अलग विभागों में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. इसमें लोअर डिविजनल क्लर्क, जूनियर सेक्रिटेरियट असिस्टेंट, पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट और डेटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती की जाती है. इसके तहत आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का 12वीं पास होना जरूरी है.

बैंक क्लर्क भर्ती
IBPS, इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिग पर्सनल बैंक में क्लर्क की भर्ती के लिए एग्जाम कराता है. इसके लिए होने वाली लिखित परीक्षा को क्रैक करना आसान माना जाता है, क्योंकि इसके एग्जाम में आसान सवाल पूछे जाते हैं. इसके तहत आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएट होना जरूरी है.

जिन आसान नौकरियों की हम बात कर रहे हैं वह वहीं हैं जिनकी योग्यता 10वीं, 12वीं या फिर ग्रेजुएट है. इसके तहत RRC ग्रुप डी, एसएससी एमटीएस, एसएससी सीएचएसएल और आईबीपीएस क्लर्क आदि शामिल हैं.

Read More
{}{}