trendingNow12334377
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

कौन हैं SDM संगीता राघव, फोन कॉल पर मिली सिर फोड़ने की धमकी; PCS एग्जाम में किया था ये कमाल

SDM Sangeeta Raghav: यूपी सहारनपुर जिले में तैनात SDM संगीता राघव को फोन कॉल पर सिर फोड़ने की धमकी मिली है, जिसे लेकर वह सुर्खियों में हैं. संगीता पीसीएस परीक्षा में सेकंड स्टेट टॉपर रह चुकी हैं. यहां जानिए SDM संगीता राघव के बारे में...

कौन हैं SDM संगीता राघव, फोन कॉल पर मिली सिर फोड़ने की धमकी; PCS एग्जाम में किया था ये कमाल
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 13, 2024, 02:49 PM IST

SDM Sangeeta Raghav: पीसीएस अधिकारी संगीता राघव सहारनपुर जिले के नकुड़ में बतौर एसडीएम तैनात हैं. वह इस समय उन्हें मिले धमकी भरे फोन कॉल को लेकर चर्चा में है. इससे पहले वह तब सुर्खियों में आई थीं, जब उन्हें 2018 में यूपी पीसीएस परीक्षा में पूरे प्रदेश में सेकेंड रैंक मिली थी. आइए जानते हैं कौन हैं संगीता राघव... 

हरियाणा की रहने वाली हैं संगीता
पीसीएस ऑफिसर संगीता राघव हरियाणा के गुरुग्राम से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता दिनेश राघव नेवी में ऑफिसर रह चुके हैं और उनकी मम्मी हाउस वाइफ हैं. उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई गुरुग्राम के ही देव समाज विद्या निकेतन स्कूल से कंप्लीट है. इसके बाद संगीता ने राजकीय कन्या महाविद्यालय से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. संगीता ने दिल्ली की इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री हासिल की है.

बताया जाता है जब संगीता पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही थीं, तब उन्हें वर्ल्ड बैंक और साउथ एशियन इंस्टिट्यूट प्रोजेक्ट जुड़ने का मौका मिला. इसी के सिलसिल में उन्हें नेपाल और हिमाचल प्रदेश जाने का मौका मिला था. इसके जरिए नेपाल और हिमाचल गई, लोगों की मदद की तब उन्हें एक अलग सी खुशी का एहसास हुआ. यहीं से उन्हें ऑफिसर बनकर लोगों की सेवा करने का विचार आया था. 

घंटों करती थीं पढ़ाई
पढ़ाई में हमेशा से होशियार रहीं संगीता ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए भी कड़ी मेहनत की. उन्होंने तैयारी के लिए हर रोज अपने 12 से 13 घंटे दिए, पढ़ाई में अपने सीनियर्स से भी मदद ली. उनकी मेहनत का ही नतीजा रंग लाया और आज वह एक सरकारी अफसर हैं. जानकारी के मुताबिक संगीता ने पीएचडी कोर्स करने के लिए जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया था, लेकिन जॉब के चलते वह अपनी पीएचडी की डिग्री हासिल नहीं कर सकीं.

दूसरे अटैम्प्ट में किया कमाल
संगीता राघव 2017 में यूपीपीसीएस की परीक्षा में शामिल हुई थीं, लेकिन तब उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके बाद उन्होंने दूसरी बार साल 2018 में यूपी पीसीएस की परीक्षा दी. इस बार उन्होंने न केवल एग्जाम क्लियर किया, बल्कि स्टेट में सेकंड रैंक हासिल कर अपने नाम का परचय लहराया था. वह बहुत ही काबिल और लोकप्रिय ऑफिसरों में से एक मानी जाती है. 

फोन पर मिली सिर फोड़ने की धमकी
नकुड़ से पहले सहारनपुर जिले में ही रामपुर मनिहारान में बतौर एसडीएम काम कर चुकी हैं. जानकारी के मुताबिक एसडीएम संगीता राघव को देवरिया के संजय सिंह का फोन कॉल आया था. आरोपी ने उन्हें थाना गंगोह के बीनपुर गांव के नवासी हरेंद्र सिंह के एक मामले में सिफारिश के लिए कॉल किया और फिर एसडीएम को धमकी तक दे डाली. ऑफिसर ने उसे सर कहकर संबोधित किया, लेकिन वो शख्स बेअदबी पर उतर आया.

आरोपी ने SDM को गाली गलौज करते हुए जूता मारकर सिर फोड़ देने तक की धमकी दे दी. इतना ही नहीं उसने एसडीएम के साथ अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल किया. इसके बावजूद भी एसडीएम ने उस शख्स सर-सर कहकर ही बात की और उसे अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के लिए मना भी किया, लेकिन वह नहीं माना. इस बातचीत की कॉल रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.

Read More
{}{}