trendingNow12443865
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

RRB NTPC: रेलवे में चल रही सरकारी नौकरियों की भर्ती, इन पदों पर मिलेगी जॉब, ये रही पूरी डिटेल

RRB NTPC Online Form: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) में 3445 अंडर ग्रेजुएट पदों को नोटिफाई किया है, जिन्हें RRB NTPC ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से भरा जाएगा.

RRB NTPC: रेलवे में चल रही सरकारी नौकरियों की भर्ती, इन पदों पर मिलेगी जॉब, ये रही पूरी डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 24, 2024, 08:55 AM IST

RRB NTPC Apply Online 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) अंडर ग्रेजुएट पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार rrbapply.gov.in पर जाकर 3445 वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर 21 सितंबर, 2024 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गई है और उम्मीदवार 21 अक्टूबर, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

यहां कैंडिडेट्स आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन आवेदन के बारे में सभी जानकारी पा सकते हैं, जिसमें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, आवेदन फीस और जरूरी जानकारी शामिल है.

आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन आवेदन 2024

आरआरबी ने 21 सितंबर, 2024 को भारतीय रेलवे में अंडर ग्रेजुएट पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीएफ जारी की, जिसमें ऑनलाइन आवेदन शुरू होने और खत्म होने की तारीख, सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, पात्रता मानदंड, वैकेंसी डिटेल और अन्य जानकारी शामिल हैं. इस साल, आरआरबी ने कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट जैसे पदों के लिए 3445 अंडर ग्रेजुएट की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

आरआरबी एनटीपीसी आवेदन फॉर्म 2024: जरूरी तारीखें

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने NTPC (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) में 3445 अंडर ग्रेजुएट पदों को नोटिफाई किया है, जिन्हें RRB NTPC ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से भरा जाएगा. अंडर ग्रेजुएट लेवल की वैकेंसी के लिए रजिस्ट्रेशन 21 सितंबर से 20 अक्टूबर 2024 के बीच किया जाएगा. RRB NTPC ऑनलाइन आवेदन 2024 का पूरा शेड्यूल यहां दिखाया गया है. 

आरआरबी एनटीपीसी आवेदन ऑनलाइन लिंक 2024

ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर 3445 वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भारतीय रेलवे ने आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर 21 सितंबर, 2024 को ऑनलाइन आवेदन लिंक एक्टिव कर दिया है. घोषित वैकेंसी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर, 2024 है. उम्मीदवार एनटीपीसी वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.

RRB NTPC 2024 - Apply Online

आरआरबी एनटीपीसी आवेदन फीस 2024

ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपनी कैटेगरी के मुताबिक आवेदन फीस का भुगतान करना होगा. जनरल कैटेगरी के लिए फीस 500 रुपये है, जबकि रिजर्व कैटेगरी, अल्पसंख्यक और महिला उम्मीदवारों के लिए यह 250 रुपये है. रेलवे आवेदकों द्वारा परीक्षा के पहले फेज में प्रयास करने के बाद 400 रुपये या 250 रुपये (जो भी लागू हो) की आवेदन लागत वापस कर देगा. 

आरआरबी एनटीपीसी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आरआरबी एनटीपीसी आवेदन प्रक्रिया में दो पार्ट होते हैं, पार्ट- I (रजिस्ट्रेशन) और भाग- II (उम्मीदवार का लॉगिन). 

आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन आवेदन 2024 प्रक्रिया को आसानी से पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए स्टेप का पालन करना होगा.

आरआरबी एनटीपीसी आवेदन प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन पहला फेज है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को आसानी से पूरा करने के लिए यहां स्टेप बाई स्टेप गाइड दी गई है.

स्टेप 1: आधिकारिक आरआरबी वेबसाइट यानी rrbapply.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: खुद को रजिस्टर करने के लिए Apply पर क्लिक करें.

स्टेप 3: रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा. अब, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बेसिक डिटेल, जैसे नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर आदि दर्ज करें.

स्टेप 4: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए "Preview and Create Account" बटन दबाएं.

UP Police Constable Result 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 का स्कोर कहां औप कैसे कर पाएंगे चेक

आरआरबी एनटीपीसी पंजीकरण प्रक्रिया खत्म होने के बाद, सभी रजिस्टर्ड आवेदकों को आरआरबी एनटीपीसी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वैलेड डिटेल भरनी होंगी.

स्टेप 1: ऑनलाइन सिस्टम में वैलिड ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें. 

स्टेप 2: आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन फॉर्म में सभी जरूरी डिटेल दर्ज करें.

स्टेप 3: तय फॉर्मेट में फोटोग्राफ और साइन अपलोड करें.

स्टेप 4: ऑनलाइन फॉर्म में दी गई जानकारी का प्रीव्यू करें और आवेदन फीस का भुगतान करें.

स्टेप 5: आखिर में, भविष्य में उपयोग के लिए आरआरबी एनटीपीसी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2024 प्रिंट करें.

BMC Inspector Recruitment 2024: आप भी बन सकते हैं लाइसेंस इंस्पेक्टर, आयु सीमा है 38 साल और सैलरी 93,200 रुपये महीना तक 

Read More
{}{}