trendingNow12147055
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

बिहार में नमाज़ के लिए जल्दी छुट्टी पर हुआ था बवाल , अब कर्नाटक ने उर्दू स्कूलों की टाइमिंग बदली

Urdu Schools Timing in Ramzan Month: यह आदेश सरकारी, सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त उर्दू प्राइमरी, सीनियर, उच्च विद्यालयों पर लागू होगा.

बिहार में नमाज़ के लिए जल्दी छुट्टी पर हुआ था बवाल , अब कर्नाटक ने उर्दू स्कूलों की टाइमिंग बदली
Stop
chetan sharma|Updated: Mar 08, 2024, 05:14 PM IST

Karnataka Urdu Schools Timing: स्कूलों में छुट्टी को लेकर पहले विवाद हुए हैं चाहे वह बिहार में हो या फिर झारखंड में. लेकिन अब एक नया मामला सामने आया है, ये बिहार झारखंड के बिलकुल दूसरी उलट है. यह मामला कर्नाटक का है जहां शिक्षा विभाग में उर्दू स्कूलों का टाइम बदलने का आदेश जारी किया है.  

कर्नाटक में शिक्षा विभाग ने रमजान के महीने में उर्दू स्कूलों का समय बदलने का आदेश दिया है. आदेश में कहा गया है कि स्कूल सुबह 8 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक चलेंगे. यह उर्दू प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए है. यह आदेश सरकारी, सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त उर्दू प्राइमरी, सीनियर, उच्च विद्यालयों पर लागू होगा.

यह आदेश 10.04.24 (रमजान) तक है. शिक्षा विभाग ने दूसरे स्कूलों में पढ़ने वाले मुस्लिम छात्रों को क्लास खत्म होने से आधा घंटा पहले स्कूल छोड़ने की इजाजत दे दी है. शिक्षा विभाग ने यह आदेश उर्दू शिक्षक संघ, राज्य भाषाई अल्पसंख्यक कल्याण विकास संघ, कर्नाटक राज्य मुसागालिम कर्मचारी संघ, विधायक रिजवान अरशद की याचिका पर जारी किया.

बिहार में क्यों हुआ था बवाल

आपको बता दें कि बिहार में जुमे की नमाज के लिए किशनगंज के 37 स्‍कूलों को बंद करने पर विवाद हुआ था. इस पर बीजेपी की तरफ से कहा गया था कि बीजेपी ने कहा है कि उर्दू हो या संस्‍कृत विद्यालय, दोनों को सरकार के कानून के हिसाब से चलना चाहिए.  बिहार में विवाद नए कैलेंडर को लेकर हुआ था. बिहार में जब शिक्षा विभाग की तरफ से नया कैलेंडर जारी किया गया तो कैलेंडर में रक्षाबंधन की छुट्टी खत्म कर दी थी. साथ ही दिवाली, छठ, दूर्गापूजा जैसे त्योहार पर छुट्टियों में कटौती की गई थी. इस पर बवाल हुआ था. इसके बाद सरकार ने यह आदेश वापस ले लिया था.

इसके अलावा झारखंड के जामताड़ा जिले में भी ऐसा ही मामला सामने आया था कि कुछ सरकारी स्कूलों में रविवार के बजाय शुक्रवार की छुट्टी की खबर आई थी. 

Read More
{}{}