trendingNow12047425
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

पंजाब बोर्ड के छात्र दोबारा आंसर शीट के Re-evaluation के लिए नहीं कर सकेंगे अप्लाई, जानें पूरा मामला

PSEB: पंजाब बोर्ड में आंसर शीट को दोबारा जांचने का विकल्प पहले की तरह ही जारी रहेगा, जिससे छात्रों को किसी भी चिंता का समाधान करने का पूरा अवसर मिलेगा.

पंजाब बोर्ड के छात्र दोबारा आंसर शीट के Re-evaluation के लिए नहीं कर सकेंगे अप्लाई, जानें पूरा मामला
Stop
Kunal Jha|Updated: Jan 07, 2024, 08:01 AM IST

PSEB: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने 2024 में आगामी बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है. बोर्ड परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन (Re-evaluation) को बंद करने जा रहा है और साथ ही बोर्ड ने एग्जामिनर को मिलने वाली फीस में भी वृद्धि की है.

पंजाब बोर्ड ने मार्च 2024 से बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए पुनर्मूल्यांकन के प्रावधान को बंद करने का निर्णय लिया है. रिजल्ट में देरी और तकनीकी कारणों से परीक्षार्थियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

हालांकि, उत्तर पुस्तिकाओं को दोबारा जांचने का विकल्प पहले की तरह ही जारी रहेगा, जिससे छात्रों को किसी भी चिंता का समाधान करने का पूरा अवसर मिलेगा.

पुनर्मूल्यांकन बंद पर रीचेंकिंग रहेगी चालू
एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि "परिणाम घोषित करने में देरी के कारण परीक्षार्थियों को होने वाली असुविधा को देखते हुए बोर्ड द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, इस पद्धति के तहत और कुछ तकनीकी कारणों से, पुनर्मूल्यांकन के प्रावधान को मार्च 2024 की परीक्षाओं से बंद करने का फैसला लिया गया है." इसके अलावा इसमें कहा गया है, "परीक्षार्थियों के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी."

एग्जामिनर की फीस बढ़ाई गई
इस बदलावों के बीच एग्जामिनर के लिए एक खुशखबरी है. पीएसईबी ने कक्षा 10 और कक्षा 12 की उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने के लिए एग्जामिनर को मिलने वाली फीस में वृद्धि की है. कक्षा 10 के पेपर का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को अब 6.25 रुपये से बढ़कर 8.50 रुपये प्रति मार्कशीट मिलेगी. इसी तरह, कक्षा 12 की परीक्षाओं का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को अब प्रति मार्कशीट 10 रुपये का भुगतान किया जाएगा, जो पहले के 7.50 रुपये से अधिक है. हालांकि, ये बदलाव मार्च 2024 की परीक्षाओं से प्रभावी होंगे.

पंजाब बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम और समय
पीएसईबी ने आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है, जिसमें कक्षा 10 की परीक्षाएं 13 फरवरी से 5 मार्च, 2024 तक और कक्षा 12 की परीक्षाएं 13 फरवरी से 30 मार्च, 2024 तक निर्धारित हैं. वहीं, परीक्षाएं सुबह 11 बजे से दोपहर 2:15 बजे तक होंगी.

Read More
{}{}