Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

NTA ने जारी की CUET-UG 2024 की आंसर की, 9 जुलाई तक दर्ज कराएं आपत्ती

CUET-UG 2024: एनटीए ने सीयूईटी यूजी 2024 की आंसर की जारी कर दी है, जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आंसर की में गलती होने पर अपनी आपत्ती 9 जुलाई तक दर्ज करा सकते हैं.

NTA ने जारी की CUET-UG 2024 की आंसर की,  9 जुलाई तक दर्ज कराएं आपत्ती
Stop
Kunal Jha|Updated: Jul 07, 2024, 03:55 PM IST

CUET-UG 2024 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज 5 जुलाई को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2024 की आंसर-की जारी कर दी है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इस आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET-UG के माध्यम से अपनी आंसर-की देख और डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं, छात्र 9 जुलाई तक 200 रुपये प्रति प्रश्न की प्रोसेसिंग फीस देकर आंसर-की पर अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं.

जो छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी ओएमआर शीट या रिकॉर्ड किए गए उत्तर नहीं देख पा रहे हैं, वे 9 जुलाई शाम 5 बजे तक अपने एप्लिकेशन नंबर, अपना नाम, सब्जेक्ट कोड के साथ इस साइट rescuetug@nta.ac.in पर अपनी शिकायतें ई-मेल कर सकते हैं.

NTA ने अपने आधिकारिक नोटिस में कहा, "उम्मीदवारों की सुविधा के लिए, CUET (UG) - 2024 के ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म जमा करते समय छात्रों द्वारा दी गई रजिस्टर्ड ई-आईडी पर ओएमआर आंसर शीट की स्कैन की गई कॉपी भेजी जाएगी." 

CUET UG 2024 Answer Key: जानें कैसे चेक करें सीयूईटी यूजी 2024 की आंसर की?

स्टेप 1: सबसे पहले इस आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं.

स्टेप 2: इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध सीयूईटी यूजी 2024 आंसर की के लिंक का चयन करें.

स्टेप 3: अब आपकी स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगी.

स्टेप 4: आप आगे के उपयोग के लिए आंसर की की जांच करें और उसे डाउनलोड करें.

स्टेप 5: अपने रिकॉर्ड के लिए आप उसकी एक कॉपी प्रिंट करा के रख लें.

एजेंसी ने आगे कहा "छात्रों द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों का सब्जेक्ट एक्सपर्ट के एक पैनल द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा. अगर किसी भी उम्मीदवार की आपत्ती सही पाई जाती है, तो आंसर की को रिवाइज किया जाएगा और तदनुसार सभी छात्रों की प्रतिक्रिया में लागू किया जाएगा. रिवाइज्ड फाइनल आंसर की के आधार पर, रिजल्ट तैयार और घोषित किया जाएगा. किसी भी व्यक्तिगत उम्मीदवार को उसकी चुनौती की स्वीकृति/अस्वीकृति के बारे में सूचित नहीं किया जाएगा."

सीयूईटी के जरिए यूजी कोर्स में मिलेगा एडमिशन
इस साल NTA ने CUET-UG परीक्षाएं 15 मई से 29 मई तक हाइब्रिड मोड (CBT और पेन-पेपर) में 379 स्थानों पर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की थी. कुल 13.48 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. CUET UG 2024 स्कोर का उपयोग लगभग 250 विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न प्रथम वर्ष के डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश निर्धारित करने के लिए किया जाएगा.

{}{}