trendingNow12258840
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CSIR UGC NET 2024: एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 जून की लास्ट डेट बढ़ी, ये रही पूरी डिटेल

Council of Scientific and Industrial Research: उम्मीदवारों के लिए समय पर फीस का भुगतान करना बहुत जरूरी है क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) फीस भुगतान के बाद ही फॉर्म स्वीकार करेगी.

CSIR UGC NET 2024: एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट 2024 जून की लास्ट डेट बढ़ी, ये रही पूरी डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: May 22, 2024, 03:11 PM IST

CSIR UGC NET: सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ गई है. पहले आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 21 मई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 27 मई, 2024 रात 11:50 बजे कर दी गई है. साथ ही फीस भुगतान करने की आखिरी तारीख भी 23 मई से बढ़ाकर 27 मई, 2024 रात 11:50 बजे कर दी गई है. अगर आप इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास अभी भी मौका है. जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

CSIR UGC NET Fee Payment
जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन फीस 1150/- रुपये है जबकि जनरल-ईडब्ल्यूएस/ ओबीसी (एनसीएल) कैटेगरी के लिए यह 600/- रुपये है. एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ थर्ड जेंडर के उम्मीदवारों को केवल 325 रुपये का भुगतान करना होगा. उम्मीदवारों को फीस का भुगतान डेबिट/ क्रेडिट कार्ड, यूपीआई या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा.

उम्मीदवारों के लिए समय पर फीस का भुगतान करना बहुत जरूरी है क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) फीस भुगतान के बाद ही फॉर्म स्वीकार करेगी. परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी सुरक्षित करना बेहद जरूरी है. यदि कोई उम्मीदवार समय सीमा तक भुगतान करने में विफल रहता है तो उसका आवेदन पत्र एनटीए द्वारा खारिज कर दिया जाएगा. ऐसे कैंडिडेट को सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

CSIR UGC NET 2024: कैसे करना है आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं.

  • फिर उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, 'ज्वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट जून 2024 रजिस्ट्रेशन'.

  • यदि आप नए उम्मीदवार हैं तो यह आपको आवेदन फॉर्म विंडो पर ले जाएगा जहां आपको 'नए उम्मीदवार' के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा.

  • फिर रजिस्ट्रेशन होने पर, लॉगिन डिटेल देकर फॉर्म पर आगे बढ़ें.

  • आखिर में डाक्यूमेंट अपलोड करें, फीस का भुगतान करें और पेज डाउनलोड करें.

Read More
{}{}