trendingNow12382221
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

NIRF 2024: रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज का दबदबा, तोड़ा मिरांडा हाउस का 7 सालों का ये रिकॉर्ड

NIRF Ranking 2024: हिंदू कॉलेज ने एनआईआरएफ रैंकिंग में अपना दबदबा कायम किया है. इसकी के साथ डीयू के NIRF रैंकिंग 'कॉलेज' कैटेगरी में शीर्ष स्थान हासिल करने के मिरांडा हाउस के सात सालों के सिलसिले को तोड़ दिया है. 

NIRF 2024: रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज का दबदबा, तोड़ा मिरांडा हाउस का 7 सालों का ये रिकॉर्ड
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 13, 2024, 05:23 PM IST

NIRF Ranking Top College In India: नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRG) 2024 के ने देश में टॉप रैंक वाले विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी कर दी है. नआईआरएफ 2024 रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के छह कॉलेज देश के टॉप 10 कॉलेजों में शामिल हुए. डीयू के हिंदू कॉलेज ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. इसी के साथ एनआईआरएफ रैंकिंग की 'कॉलेज' कैटेगरी में टॉप पोजिशन हासिल करने के मिरांडा हाउस के सात सालों के सिलसिले को तोड़ दिया है. कॉलेजों के प्रिंसिपलों ने कहा कि यह "हेल्दी कॉम्पिटिशन" है,  जो उन्हें खुद को बेहतर बनाने के लिए तैयार रखती है.

टॉप 10 में डीयू के सबसे ज्यादा कॉलेज
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा सोमवार को घोषित नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग के नौवें एडिशन में देश भर के 'टॉप 10' चार्ट में डीयू के छह कॉलेजों का दबदबा रहा. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पिछले साल की अपेक्षा में इस बार पांच पायदान ऊपर चढ़कर 'यूनिवर्सिटी' कैटेगरी में 6वीं पोजिशन हासिल की है. विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा, पहले तीन स्थान भी डीयू के कॉलेजों को मिले हैं. 

टीम वर्क और कड़ी मेहनत का नतीजा
डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने इस उपलब्धि के लिए अपने स्टूडेंट्स, टीचर्स और नॉन-टीचिंग स्टाफ को बधाई दी और कहा,  "यह टीम वर्क और कड़ी मेहनत का ही नतीजा है. "  उन्होंने ने उम्मीद जताई कि विश्वविद्यालय और उससे संबद्ध सभी कॉलेज अगले साल और भी बेहतर परिणाम देंगे और सभी कैटेगरी में रिकॉर्ड स्थापित करेंगे

हिंदू कॉलेज ने मिरांडा हाउस को पछाड़ा
देश भर के शीर्ष कॉलेजों में डीयू का हिंदू कॉलेज मिरांडा हाउस के सात साल के क्रम को तोड़ते हुए पहले स्थान पर रहा, जो इस साल दूसरे स्थान पर है और उसके बाद सेंट स्टीफंस कॉलेज है. डीयू का आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज पांचवें, किरोड़ीमल कॉलेज नौवें और लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन दसवें स्थान पर रहा.

नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क
NIRG पांच मापदंडों के आधार पर संस्थानों का मूल्यांकन करता है, जिसमें टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्स (TLR), रिसर्च एंड प्रोफेसनल प्रक्टिस (RPP), ग्रेजुएशन आउटकम (GO), आउटरीच एंड इनक्लूसिविटी (OI) और परसेप्शन (PR) शामिल है. 

Read More
{}{}