trendingNow12036616
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

स्कूल की छुट्टियों के साथ होगी साल की शुरुआत, जानिए जनवरी में बच्चों की कितने दिन की होगी मौज

Long Weekends in January 2024: बच्चे पुराने साल को अलविदा और नए साल की शुरुआत विंटर वेकेशन के साथ करेंगे. नए साल के स्वागत के साथ ही स्टूडेंट्स ने अभी से नए साल का हॉलिडे कैलेंडर देखना शुरू कर दिया है.

स्कूल की छुट्टियों के साथ होगी साल की शुरुआत, जानिए जनवरी में बच्चों की कितने दिन की होगी मौज
Stop
Arti Azad|Updated: Dec 30, 2023, 11:47 PM IST

School Holidays In January 2024: एक दिन और फिर 2023 को अलविदा कहकर हम नए साल का स्वागत करेंगे. नया साल शुरू होने के साथ ही नए कैलेंडर भी तैयार हो गए हैं. साल 2024 की शुरुआत यानी की जनवरी में ही स्कूल-कॉलेज स्टूडेंट्स भरपूर छुट्टियां का फायदा उठा सकेंगे. उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों विंटर वेकेशन चल रही है. वहीं, देश के कई राज्यों में तो साल 2024 की शुरुआत ही बच्चों के विंटर वेकेशन के साथ होने जा रही है. वहीं, जनवरी 2024 मिड में भी बच्चों को लॉन्ग विकेंड का फायदा मिलेगा. आइए जानते हैं कि साल के पहले महीने में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे.

जनवरी 2024 में स्टूडेंट्स को मिलेंगी भरपूर छुट्टियां
कड़कड़ाती ठंड और बर्फीली हवाओं के चलते कई राज्यों में 2023 के अंत और नए साल की शुरुआत में तापमान में काफी गिरावट देखने को मिलेगी, जिसके कारण स्कूलों की ओर से विंटर वेकेशन बढ़ाए जाने की उम्मीद भी जताई जा रही है. इसका फायदा स्टूडेंट्स को फाइनल एग्जाम्स 2024 की तैयारी करने के लिए मिल जाएगा. 

छुट्टी में जाएगा जनवरी का फर्स्ट वीक
उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों के स्कूल जनवरी 2024 के पहले सप्लाह में बंद रहेंगे. पहली तारीख को नए साल की शुरुआत के अवसर के कारण तो वहीं, कई राज्यों में विंटर वेकेशन के चलते 1 से 6 जनवरी तक बच्चे मौज करेंगे . इस तरह से नए साल की शुरुआत छुट्टियों के साथ होने जा रही है.

तीसरे हफ्ते भी होगी मौज
अगर वेदर सही रहता है तो जनवरी के दूसरे हफ्ते में स्कूल खुले रहेंगे, नहीं तो 14 जनवरी 2024 तक छुट्टियों का ऐलान किए जाने की उम्मीद है. इसके बाद तीसरे हफ्ते में लोहड़ी, मकर संक्रांति जैसे त्योहारों पर सरकारी छुट्टियां होने के चलते स्कूल बंद रहेंगे. 

बच्चों को मिलेगा लॉन्ग वीकेंड
इसके अलावा 13, 14 और 15 जनवरी 2024 को लॉन्ग वीकेंड रहेगा. इसके बाद 25, 26, 27 और 28 जनवरी को भी स्कूल बंद रहेंगे. वहीं, गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को जो स्कूल खुलेंगे, वहां आधे दिन की छुट्टी और कार्यक्रम होंगे. वहीं, 27 और 28 जनवरी को शनिवार-रविवार के चलते फिर स्कूल बंद रहेंगे.

Read More
{}{}