Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

NEET UG: कल 1563 छात्रों के लिए 7 केंद्रों पर आयोजित होगी नीट परीक्षा, देखें जरूरी Guidelines

NEET UG 2024: एनटीए द्वारा रविवार को 1,563 छात्रों के लिए सात परीक्षा केंद्रों पर दोबारा नीट यूजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी. एजेंसी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी इन केंद्रों पर मौजूद रहेंगे.

NEET UG: कल 1563 छात्रों के लिए 7 केंद्रों पर आयोजित होगी नीट परीक्षा, देखें जरूरी Guidelines
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 22, 2024, 05:51 PM IST

NEET UG Re-Test 2024: एनटीए के एक सीनियर अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि कल 23 जून, रविवार को 1,563 छात्रों के लिए नीट-यूजी की परीक्षा दोबारा होगी. इस परीक्षा में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी परीक्षा केंद्रों पर मौजूद रहेंगे.

मेघालय, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात और चंडीगढ़ के छह केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने में देरी के कारण छात्रों को समय के नुकसान के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए थे. हालांकि, नीट विवाद के बाद छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए गए और इसी वजह से दोबारा मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जा रहा है.

रविवार को 1,563 छात्रों के लिए सात परीक्षा केंद्रों पर दोबारा नीट यूजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिनमें से छह केंद्र नए हैं.

सीनियर एनटीए ऑफिसर ने कहा, "अन्य सभी परीक्षा केंद्र बदल गए हैं, लेकिन चंडीगढ़ में केवल दो उम्मीदवार उपस्थित होंगे, इसलिए वहां वही रहेगा."

अधिकारी ने कहा, "इसके अलावा, एजेंसी और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी इन केंद्रों पर मौजूद रहेंगे. री-टेस्ट के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है."

NEET UG Re-Exam 2024 के लिए गाइडलाइंस

NTA 23 जून, 2024 को दोपहर 2:00 बजे से शाम 05:20 बजे तक 6 शहरों में नीट यूजी की परीक्षा फिर से आयोजित करेगा. उम्मीदवारों को अपने एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का उपयोग करके अपने एडमिट कार्ड exam.nta.ac.in/NEET/ से डाउनलोड करने चाहिए. परीक्षा केंद्र पर छात्रों को भारी कपड़े और लंबी आस्तीन की शर्ट पहन के आने की अनुमति नहीं है. सांस्कृतिक पोशाक की अनुमति है, लेकिन ऐसे परिधान में उम्मीदवारों को फाइनल रिपोर्टिंग समय से कम से कम एक घंटा पहले रिपोर्ट करना चाहिए. इसके अलावा छात्र परीक्षा केंद्रों पर चप्पल पहन के जाएं. उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड, पासपोर्ट साइज का फोटो, आईडी प्रूफ और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज साथ लाने होंगे.

{}{}