Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

NEET UG 2024 Topper: एग्जाम से पहले हुई भयानक बीमारी, मौत से लड़कर भी किया 720/720 स्कोर

NEET UG 2024 Topper Divyansh: दिव्यांश ने कहा कि पेपर देते समय वह पहले सरल सवालों से शुरुआत करते थे और उसके बाद कठिनाई के लेवल के सवालों की शुरुआत करते थे.

NEET UG 2024 Topper: एग्जाम से पहले हुई भयानक बीमारी, मौत से लड़कर भी किया 720/720 स्कोर
Stop
chetan sharma|Updated: Jun 05, 2024, 02:47 PM IST

NEET UG Topper Tips: हरियाणा के चरखी दादरी के मूल निवासी दिव्यांश ने NEET UG 2024 में सफलता हासिल की, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए गए. डॉक्टर बनने का सपना लेकर वह मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी मां और भाई-बहनों के साथ राजस्थान के कोटा गए. वह अपनी सफलता का क्रेडिट शहर के "कंपटीटिव माहौल" को देते हैं. "यहां जो वातावरण मिलता है वह अतुलनीय है. देश भर के छात्र समान लक्ष्य और इंटेलिजेंस के साथ मार्गदर्शन के लिए यहां आते हैं, जिससे शहर छात्रों के लिए ज्यादा अनुकूल हो जाता है."

प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद, दिव्यांश को अपना NEET रिजल्ट पता चला. "आंसर चेक करते समय मुझे अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ. ऐसा लगा जैसे यह मेरी आंसर सीट थी. मैं ऱिजल्ट देखने का इंतजार कर रहा था क्योंकि मुझे NEET UG में अच्छी रैंक हासिल करने का भरोसा था.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, दिव्यांश ने बताया कि चूंकि उनके पिता और चाचा भारतीय सेना में थे, इसलिए वह रक्षा बलों में शामिल होना चाहते थे. हमारे परिवार का सशस्त्र बलों में देश की सेवा करने का इतिहास रहा है. उनसे प्रेरित होकर मैं भी भारतीय सेना में शामिल होना चाहता था और एनडीए परीक्षा देने की प्लानिंग बना रहा था. जब मैंने इसे अपने पिता के साथ शेयर किया, तो उन्होंने मुझे डॉक्टर बनने और समाज की अलग तरह से सेवा करने के लिए मोटिवेट किया. दिव्यांश 10वीं कक्षा में 93.7 फीसदी नंबर हासिल किए.

जब उनसे पूछा गया कि उनका प्लान बी क्या है तो उन्होंने कहा, 'मैं अपने करियर विकल्पों को लेकर असमंजस में था. मेरे पिता ने मुझे NEET UG के लिए मार्गदर्शन किया और मैंने अपनी तैयारी शुरू कर दी. हालांकि, यदि एनईईटी नहीं होता, तो मैं टीचर बन जाता या मेडिकल या नॉन-मेडिकल फील्ड में से किसी एक का चयन कर सकता था.

17 साल से सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं किया और अनुशासित शेड्यूल का पालन किया. "सुबह 8:30 बजे से दोपहर तक अपनी कोचिंग क्लासेज लेने के बाद, मैं कुछ समय अपने भाई-बहनों के साथ खेलता था और फिर सेल्फ स्टडी करता था. मुझे एनईईटी यूजी की तैयारी के लिए कोचिंग मेटेरियल और एनसीईआरटी की किताबें पर्याप्त लगीं." उन्होंने कहा कि तैयारी के आखिरी फेज के दौरान उन्होंने रोजाना 10 घंटे दिए.

हरियाणा के लड़के को NEET UG का 2024 परीक्षा पैटर्न आसान लगा. उन्होंने कहा, "पहले पैटर्न कठिन थे और कंपटीशन प्रति सीट 15-18 लोगों के बीच थी, लेकिन इस साल आसान पैटर्न के साथ कंपटीशन कड़ी है."

सवाल अटेंप्ट करते समय दिव्यांश ने कहा कि वह पहले सरल सवालों से शुरुआत करते थे और उसके बाद ज्यादा कठिनाई के लेवल के सवालों से शुरुआत करते थे. भविष्य के NEET UG उम्मीदवारों के लिए कुछ सुझाव शेयर करते हुए, AIR 1 ने कहा: "NEET पेपर में लगभग सभी जीव विज्ञान अध्यायों से कम से कम एक सवाल था, विशेष रूप से जैव प्रौद्योगिकी और आनुवंशिकी से. जबकि रसायन विज्ञान से, अकार्बनिक अध्यायों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

कंपटीशन के बावजूद, उन्होंने अन्य स्टूडेंट्स की चिंता करने के बजाय अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन पर भरोसा किया. अपने पहले छोटे टेस्ट में, उन्होंने 720 में से 720 नंबर प्राप्त किए, जिससे उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ गया, लेकिन बाद में डेंगू और फेफड़ों की गंभीर स्थिति के कारण उन्होंने 720 में से 686 नंबर प्राप्त किए. "इसने मुझे हतोत्साहित किया लेकिन फिर मैं नए सिरे से शुरुआत करने के लिए दृढ़ था."

{}{}