trendingNow12375582
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Javelin Star Of India: कितने पढ़े-लिखें हैं नीरज चोपड़ा? यूं ही नहीं कहते भारत का बाहुबली, अपने नाम किए कई रिकॉर्ड

Neeraj Chopra: भारत के गोल्डन बॉय कहलाने वाले नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल देश का मान एक बार फिर बढ़ाया है. आइए जानते हैं अपने खेल में अव्वल रहने वाले हरियाणा के लाल ने कहां से और कितनी शिक्षा हासिल की है. 

Javelin Star Of India: कितने पढ़े-लिखें हैं नीरज चोपड़ा? यूं ही नहीं कहते भारत का बाहुबली, अपने नाम किए कई रिकॉर्ड
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 09, 2024, 10:17 AM IST

Javelin Star Neeraj Chopra Education: भारत के बाहुबली कहलाने वाले नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में जैवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीता है. नीरज ने इस सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो में 89.45 मीटर भाला फेंका. पाकिस्तान के अरशद नदीम गोल्ड मेडल हासिल करने में कामयाब रहे. इसी के साथ नीरज पेरिस ओलंपिक की भालाफेंक स्पर्धा में चांदी जीतकर लगातार दो ओलंपिक मेडल पाने वाले पहले भारतीय ट्रैक और फील्ड खिलाड़ी बन गए. इसी के साथ आइए जानते हैं कि अपने खेल से दुनिया की दिल जीत लेने वाले भारत के गोल्डन बॉय ने कहां से पढ़ाई की है और अब तक कितने रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं...

ये भी पढ़ें- धाकड़ लेडी सिंघम, 15 महीने में 16 एनकाउंटर...पर्सनालिटी ऐसी कि बॉलीवुड हसीनाएं भी फेल, नाम से ही क्रिमिनल खाते हैं खौफ

कितने पढ़-लिखें हैं नीरज चोपड़ा? 
भारत के जेवलिन स्टार का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा में हुआ था. नीरज पानीपत के खांडरा गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पानीपत के बीवीएन पब्लिक स्कूल से कंप्लीट की. इसके बाद चंडीगढ़ के दयानंद एंग्लो वेदिक कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. जानकारी के मुताबिक गोल्डन बॉय ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर, पंजाब से 2021 में बीए की डिग्री भी ली है.

दक्षिण एशियाई खेलों में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद आर्मी ने नीरज चोपड़ा को राजपूताना राइफल्स में जूनियर कमीशंड ऑफिसर का पद ऑफर किया था. उन्हें नायब सूबेदार का पद दिया गया जो कि एथलीट्स के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं होने वाला पद है. उन्हें औपचारिक तौर पर 2016 में बतौर जेसीओ शामिल किया गया और फिर आगे की ट्रेनिंग के लिए छुट्टी दे दी गई. 

नीरज चोपड़ा के अचीवमेंट

  • नीरज चोपड़ा साल 2012 में जेवलिन थ्रो में अंडर-16 नेशनल चैंपियन बने.
  • नीरज ने पहला इंटरनेशनल मेडल 2014 में जीता, उन्होंने बैंकॉक में आयोजित यूथ ओलंपिक गेम्स क्वालिफिकेशन कॉम्पिटिशन में सिल्वर जीता था. 
  • पोलैंड के ब्यडगोस्ज़क में 2016 IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप में गोल्ड कर नीरज वर्ल्ड चैंपियन बनने वाले पहले इंडियन ट्रैक और फील्ड एथलीट बन गए.
  • साल 2017 में गोल्डन बॉय ने भुवनेश्वर आयोजित हुए में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पहला पोजिशन हासिल की थी. 
  • नीरज ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 2018 कॉमन वेल्थ गेम्स में 86.47 मीटर की थ्रो के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन भी बने.
  • वे एक ऐसे एथलीट हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में दो बार (2018 और 2023) गोल्ड मेडल जीतकर एक रिकॉर्ड बनाया है. 
  • नीरज टोक्यो ओलंपिक 2020 में सोना हासिल करने वाले पहले पहले भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं. 
  • नीरज ने ज्यूरिख डायमंड लीग 2022 का फाइनल जीता, जिसके साथ डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट होने का रिकॉर्ड उनके नाम है.य 
  • बुडापेस्ट में हुए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड जीतने वाले पहले वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. 
Read More
{}{}