Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को लेकर मन में होंगे कई सवाल, जानिए क्या है NTA, कौन है हेड, सरकारी या गैर सरकारी है संस्था

NEET NTA Controversy: पिछले कुछ सालों में आपने नेशनल टेस्टिंग का नाम खूब सुना होगा. नेशनल लेवल के ज्यादातर एग्जाम एनटीए की आयोजित करती है.  आइए जानते हैं एनटीए की स्थापना कब हुई थी और ये एजेंसी कौन-कौन एग्जाम कराती है...

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को लेकर मन में होंगे कई सवाल, जानिए क्या है NTA, कौन है हेड, सरकारी या गैर सरकारी है संस्था
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 11, 2024, 05:13 PM IST

National Testing Agency: इस समय आपने नीट कंट्रोवर्सी को लेकर कई खबरें अखबारों पढ़ीं और टीवी चैनलों में देखी होगी. नीट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग की ओर से किया जाता है. ऐसे में लोगों ने एनटीए को आड़े हाथों लिया और एग्जाम की ट्रांसपेरेंसी को लेकर एंजेंसी पर खूब सवाल उठाए जा रहे हैं. नीट के कुछ मामले दिल्ली हाई कोर्ट तक भी पहुंचे, जिसके बाद अब अदालत ने एनटीए से जवाब मांगा है. इन सबके बीच बहुत से लोगों के मन में एनटीए को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे, क्योंकि इस एजेंसी के बारे में पिछले कुछ सालों में ही सुनने में आया है. ऐसे में यहां हम आपको एनटीए के बारे में बताने जा रहे हैं...

कब हुई स्थापना? 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की स्थापना साल 2017 में भारतीय संस्था पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत हुई थी. केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के बाद मानव संसाधन मंत्रालय ने NTA का गठन किया था. इस एजेंसी का मुख्य काम हायर एजुकेशन और सरकारी संस्थानों में प्रवेश के लिए नेशनल लेवल पर ट्रांसपेरेंसी और इंटरनेशनल स्टैंडर्ड को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं का आयोजन कराना है.

कौन है हेड? 
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ऑटोनॉमस ऑर्गेनाइजेशन है जो देश के हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन और स्कॉलरशिप के लिए एंट्रेंस एग्जाम्स आयोजित करती है. इस एंजेसी की जिम्मेदारी देश के प्रतिष्ठित लोगों के हाथों में है. एनटीए के चेयरपर्सन प्रो. प्रदीप कुमार जोशी हैं. बता दें कि जोशी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के भी पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके एजेंसी महानिदेशक आईएएस सुबोध कुमार सिंह हैं. 

इसके साथ ही देश के कई संस्थानों के निदेशक और यूनिवर्सिटीज के कुलपति भी एनटीए की गवर्निंग बॉडी में आते हैं. एजेंसी के पास एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेटिव, एक्सपर्ट्स, रिसर्चर और असेसमेंट डेवलपर्स की टीम होती है.

बड़ी परीक्षाओं का जिम्मा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के ऊपर देश में होने वाली कई बड़ी परीक्षाओं का सफलता पूर्वक आयोजित कराने की जिम्मेदारी है. इनमें कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET), जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन्स एग्जाम, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडर ग्रेजुएट  (NEET UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (NEET PG) आदि शामिल है. इसके साथ ही यूजीसी नेट परीक्षा भी एनटीए ही आयोजन करती है. 

इसके अलावा और भी कई एग्जाम्स है, जिनका आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी करती है. 
कॉमन मैनेजमेंट कम एडमिशन टेस्ट
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड एंट्रेंस टेस्ट
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम
जॉइंट इंटीग्रेटेड प्रोग्रम इन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट
ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट

{}{}