trendingNow12139858
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

NATA 2024: देश के टॉप कॉलेज से करना हैं आर्किटेक्चर, नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए कर दें अप्लाई, प्रक्रिया शुरू

NATA 2024: नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर 2024 देश के शीर्ष कॉलेजों में बीआर्क प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. 

NATA 2024: देश के टॉप कॉलेज से करना हैं आर्किटेक्चर, नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए कर दें अप्लाई, प्रक्रिया शुरू
Stop
Arti Azad|Updated: Mar 04, 2024, 08:39 AM IST

National Aptitude Test In Architecture 2024: अगर आप 12वीं के बाद आर्किटेक्चर करना चाहते हैं और देश के टॉप कॉलेज से की पढ़ाई करने की ख्वाहिश रखते हैं, तो NATA के लिए आवेदन कर दें.  काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (COA) ने नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है.  इस साल परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए NATA की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. हर साल देश के शीर्ष कॉलेजों में बीआर्क कोर्सेस में दाखिले के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है. 

कब आयोजित की जाएगी परीक्षा

एकेडमिक ईयर 2024-2025 में परीक्षा अप्रैल से जुलाई 2024 तक दो सत्रों में सभी सप्ताहांतों पर आयोजित की जाएगी. सेशन 1 की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक शुरू होगी, जबकि, सेशन 2 की परीक्षा दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. 

हाईएस्ट स्कोर के लिए दे सकते हैं इतने अटैम्प्ट

एक एकेडमिक ईयर में उम्मीदवार NATA में ज्यादा से ज्यादा 3 अटैम्प्ट दे सकते हैं. सभी अटैम्प्ट में से हाईएस्ट स्कोर को परिणाम घोषित करने के लिए विचार किया जाएगा.  NATA टेस्ट का स्कोर 2 एकेडमिक ईयर के लिए वैलिड होगा.

ऐसे सिलेक्ट किए जाते हैं योग्य अभ्यर्थी

देश के शीर्ष कॉलेज में दाखिले लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को कई स्किल्स पर परखा जाता है, जिसके बाद ही तो सबसे बेस्ट स्टूडेंट्स को इन संस्थानों में पढ़ने का मौका मिलता है. NATA कॉग्निटिव स्किल, विजुएल परसेप्शन और एस्थेटिक सेंसिटिविटी टेस्ट, लॉजिकल रीजनिंग और महत्वपूर्ण सोच क्षमता के मूल्यांकन के माध्यम से आवेदक की योग्यता को मापता है.

ये रहा रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

सबसे पहले  काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
इसके बाद जरूरी डिटेल्स दर्ज करके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं
अपेक्षित लिंक ऑनलाइन आवेदन NATA–2024 पर क्लिक करें.
उम्मीदवार को आवेदन पत्र के लिए निर्देशित किया जाएगा.
अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर दें और आवेदन जमा करें. 
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और इसके बाद एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें. 

सीटों की उपलब्धता के आधार पर अलॉट होंगे सेंटर 

केंद्र में सीटों की उपलब्धता के आधार पर अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर अलॉट किए जाएंगे. एक से ज्यादा परीक्षाओं का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों को पिछली परीक्षा के परिणाम प्रकाशित होने के बाद प्रत्येक परीक्षा के लिए नए अपॉइनमेंट कार्ड बनाने होंगे.

Read More
{}{}