trendingNow12370075
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

IIT-JEE क्रैक करके लिया एडमिशन फिर एक साल बाद छोड़ दिया, वजह जानकर आप भी कहेंगे...

Jyoti Rao IIT JEE Success Story: जब ज्योति ने आईआईटी मद्रास में एडमिशन लिया, तो वह फिजिक्स की पढ़ाई करने के लिए उत्साहित थीं, हालांकि, जब वह एक कैडेट के रूप में एनसीसी में शामिल हुईं तो चीजें बदल गईं.  

IIT-JEE क्रैक करके लिया एडमिशन फिर एक साल बाद छोड़ दिया, वजह जानकर आप भी कहेंगे...
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 06, 2024, 06:44 AM IST

Jyoti Rao IIT Madras: कभी-कभी, किसी चीज के बारे में सुनकर हम बड़े फैसले लेने के लिए इंस्पायर हो जाते हैं. ऐसी ही एक कहानी है ज्योति राव की, जिसने पहली बार स्कूल में अपनी बहन से इंजीनियरिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के बारे में सुना था. उनकी बहन, जो राजस्थान के घड़ान खुर्द से नीट यूजी की कोचिंग के लिए सीकर गई थी, अक्सर कहती थी कि जेईई भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है.

अपनी बहन की कहानियों से इंस्पायर होकर, ज्योति ने इस चुनौती को स्वीकार करने का फैसला किया. वह जानती थी कि जेईई बहुत प्रतिष्ठित और कठिन है, इसलिए उसने कड़ी मेहनत की और 2022 में आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा पास की. इसके बाद ज्योति ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (आईआईटी मद्रास) में फिजिक्स में इंटीग्रेटेड ड्यूल डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन लिया. 

हालांकि, बाद में उन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया. उन्होंने परीक्षा पास कर ली और एसएसबी राउंड तक पहुंच गईं लेकिन मेडिकल टेस्ट में फेल हो गईं. इसके बाद वह फिर से आईआईटी मद्रास गईं और अपना पहला साल फिर से शुरू किया.

जब ज्योति आईआईटी मद्रास गईं, तो वह फिजिक्स पढ़ने के लिए मोटिवेट थीं, लेकिन जब वे एनसीसी में कैडेट के रूप में शामिल हुईं, तो चीजें बदल गईं. उन्होंने खुद को एक आईआईटी स्टूडेंट और एक कैडेट दोनों के रूप में लाइफ को बैलेंस करते हुए पाया. इस एक्सपीरिएंस ने उन्हें यह महसूस कराया कि वह डिफेंस सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहती हैं.

अपने माता-पिता और आईआईटी मद्रास के मजबूत समर्थन के साथ, ज्योति ने एनडीए प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए 2022 में एक साल के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया। यह आसान नहीं था। जबकि उनके दोस्त कक्षाओं में गए, उन्होंने अपने कमरे या पुस्तकालय में अकेले लंबे समय तक पढ़ाई की।

अपने माता-पिता और आईआईटी मद्रास के मजबूत सपोर्ट के साथ, ज्योति ने एनडीए प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए 2022 में एक साल के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया. यह आसान नहीं था. जबकि उनके दोस्त क्लास गए, उन्होंने अपने कमरे या लाइब्रेरी में अकेले लंबे समय तक पढ़ाई की.

Quiz: भारत के कौन-कौन से राज्य बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करते हैं? परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये सवाल

ज्योति ने एनडीए प्रवेश परीक्षा और पांच दिन एसएसबी इंटरव्यू पास किया लेकिन विजन की समस्या के कारण मेडिकल फिट नहीं पाई गईं. इस असफलता के बावजूद, उनके माता-पिता और संस्थान ने उनका सपोर्ट जारी रखा. उनके द्वारा प्रोत्साहित, वह 2023 बैच में आईआईटी मद्रास में फिर से शामिल हुईं और अपना पहला साल फिर से शुरू किया, अपनी जर्नी की शुरुआत नए सिरे से की.

High Paying jobs: मोटी सैलरी वाली ये हैं फीमेल्स के लिए 4 नौकरी, आपके लिए कौनसी है बेस्ट

 

Read More
{}{}