trendingNow12286525
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

JoSAA Counselling 2024: कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें एलिजिबिलिटी, डॉक्यूमेंट समेत पूरी डिटेल

JoSAA Counselling 2024: केवल वे उम्मीदवार जो JEE Main 2024 और JEE Advanced 2024 के लिए क्वालीफाई कर पाए हैं, वे ही JoSAA काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के लिए एलिजिबल होंगे.

JoSAA Counselling 2024: कल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानें एलिजिबिलिटी, डॉक्यूमेंट समेत पूरी डिटेल
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 09, 2024, 09:15 PM IST

JoSAA Counselling 2024: जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) 10 जून, 2024 को JoSAA 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगा. JoSAA 2024 काउंसलिंग शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. इस साल, अथॉरिटी पांच राउंड में JoSAA 2024 सीट एलोकेशन प्रोसेस आयोजित करेगा. केवल वे उम्मीदवार जो JEE Main 2024 और JEE Advanced 2024 के लिए क्वालीफाई कर पाए हैं, वे ही JoSAA काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के लिए एलिजिबल होंगे.

उम्मीदवार JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर अपने कोर्स चॉइस और इंस्टीट्यूट प्रेफरेंस ऑनलाइन भर सकते हैं.

JoSAA, या जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी, का उद्देश्य भारत में 100 से अधिक इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स के लिए एडमिशन प्रोसेस को सुव्यवस्थित करना है, जिसमें IIT, NIT, IIIT और अन्य-गवर्मेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट (GFTI) शामिल हैं. JoSAA के माध्यम से, JEE Main या JEE Advanced के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार एक ही प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

JoSAA 2024 रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को इंस्टीट्यूट और इंजीनियरिंग स्ट्रीम के लिए अपने प्रेफरेंस दर्ज करके चॉइस-फिलिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी. उम्मीदवारों द्वारा चुनी गई चॉइस और भाग लेने वाले इंस्टीट्यूट में सीटों की उपलब्धता के आधार पर, JoSAA उम्मीदवारों को सीटें अलॉट करेगा.

JoSAA 2024 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

सीट एलोकेशन राउंड में उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित क्राइटेरिया को पूरा करना होगा:

1. JEE Main 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाले सभी उम्मीदवारों को सीट एलोकेशन राउंड के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी.

2. JEE एडवांस 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाले सभी उम्मीदवार JoSAA 2024 काउंसलिंग के लिए भी उपस्थित होने के एलिजिबल होंगे.

3. उम्मीदवारों का कक्षा 12वीं में 75% मार्क्स होना अनिवार्य है या इसके अलावा उम्मीदवार टॉप 20 पर्सेंटाइल में होना चाहिए. एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए, आईआईटी में एडमिशन के लिए क्वालीफाइंग परसेंटेज 65% है.

JoSAA 2024 के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: "JoSAA काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन" नामक लिंक खोजें और उस पर क्लिक करें.

स्टेप 3: नई विंडो पर, उम्मीदवारों को अपना JEE Main 2024/JEE Advanced 2024 एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 4: डिटेल जमा करने के बाद, उम्मीदवार की सभी डिटेल (जैसा कि JEE Main/JEE Advanced में दर्ज किया गया है) वाली एक नई विंडो प्रदर्शित होगी. उम्मीदवारों को सभी डिटेल्ट को सावधानीपूर्वक क्रॉस-चेक करना चाहिए और फिर अपना पासवर्ड बदलना चाहिए.

स्टेप 5: JoSAA काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन 2024 के दौरान, उम्मीदवारों को केवल अपने कॉन्टेक्ट डिटेल बदलने की अनुमति होगी. उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के दौरान एक वर्किंग कॉन्टेक्ट नंबर या ईमेल आईडी प्रदान करनी होगी. छात्रों को सभी डिटेल्स को फिर से वेरिफाई करना होगा और फिर "सबमिट" बटन पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 6: उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के बाद ही इंजीनियरिंग स्ट्रीम और इंस्टीट्यूट्स (अपनी रैंक के अनुसार) के उपलब्ध चॉइस की जांच कर पाएंगे. उपलब्धता के अनुसार, उम्मीदवारों को अपनी प्रेफरेंस के क्रम में एकेडमिक प्रोग्राम चुनना होगा.

स्टेप 7: उम्मीदवारों को ऑनलाइन विकल्प भरने के बाद उन्हें लॉक करना नहीं भूलना चाहिए. यह JoSAA 2024 सीट अलॉटमेंट प्रोसेस में एक महत्वपूर्ण कदम है. अगर कोई उम्मीदवार ऐसा करने में विफल रहता है, तो सिस्टम ऑटोमेटिकली पहले से चुनी गई चॉइस को सेव कर लेगा, और प्रेफरेंस उसी रूप में दिखाई देंगे.

JoSAA 2024 चॉइस फिलिंग

उम्मीदवारों को JoSAA 2024 सीट एलोकेशन के लिए अपनी चॉइस दर्ज करते समय नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना आवश्यक है:

- छात्रों को अपनी प्रेफरेंस के घटते क्रम में सभी चॉइस भरनी चाहिए.

- उम्मीदवारों को एकेडमिक प्रोग्राम का सावधानीपूर्वक चयन करना चाहिए.

- उम्मीदवारों को अपनी ऑनलाइन चॉइस भरने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा.

- उम्मीदवारों को अपनी चॉइस भरने के लिए आखिरी तारीख का इंतजार नहीं करना चाहिए; इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए.

- उम्मीदवारों को समय सीमा के बाद अपनी चॉइस लॉक करने या बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

JoSAA 2024 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

IIT और NIT, IIIT और GFTI दोनों के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की कम्बाइंड लिस्ट इस प्रकार है:

1. प्रोविजनल JoSAA सीट अलॉटमेंट लेटर 2024

2. दो पासपोर्ट साइज की फोटो (IIT) के लिए / तीन पासपोर्ट साइज की फोटो (NIT, IIIT और GFTI) के लिए

3. उम्मीदवार का अंडरटेकिंग

4. फोटो आइडेंटिटी कार्ड (वेलिड)

5. ओरिजनल JEE एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2024 (IIT) / JEE मेन एडमिट कार्ड 2024 (NIT, IIIT और GFTI)

6. ई-चालान या SBI नेट बैंकिंग (IIT) द्वारा सीट एक्सेप्टेंस फीस पेमेंट का प्रूफ / SBI (NIT, IIIT और GFTI) के माध्यम से ई-चालान या इंटरनेट बैंकिंग द्वारा सीट एक्सेप्टेंस फीस पेमेंट का प्रूफ

7. डेट ऑफ बर्थ का प्रूफ (10वीं कक्षा की मार्कशीट) (IIT) / कक्षा 10वीं की मार्कशीट या डेट ऑफ बर्थ प्रूफ (NIT, IIIT और GFTI)

8. कक्षा 12वीं (या समकक्ष) मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट

9. मेडिकल सर्टिफिकेट

10. कैटेगरी सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)

11. दिव्यांगों के लिए सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)

12. पासपोर्ट (विदेशी नागरिकों के लिए) या ओसीआई सर्टिफिकेट या पीआईओ कार्ड (अगर लागू हो)

13. डीएस सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)

14. सीट अलॉटमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कम लॉक की गई चॉइस

Read More
{}{}