trendingNow12418501
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

JNVST 2024: नवोदय क्लास 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने से पहले याद रखें ये 10 जरूरी बातें

JNVST 2024: नवोदय विद्यालय में 6वीं में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम होने है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. स्टूडेंट्स/पेरेंट्स एनवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. इससे पहले जानें कुछ जरूरी बातें...

JNVST 2024: नवोदय क्लास 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने से पहले याद रखें ये 10 जरूरी बातें
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 07, 2024, 07:00 AM IST

Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test 2024: नवोदय विद्यालय समिति (NVS) देश भर में स्थित 650 से ज्यादा जवाहल नवोदय विद्यालयों (JNV) में क्लास 6 के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर रही है. इच्छुक स्टूडेंट्स/पेरेंट्स NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST 2024) के लिए आवेदन कर सकते हैं. नवोदय क्लास 6 एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों और उनके अभिभावकों को ये 10 जरूरी बातें जान लेनी चाहिए, जो आपके बेहद काम की हो सकती है...

कब तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया? 
कक्षा 6 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 16 सितंबर2024 है. 

2025 के लिए 15 सितंबर तक मंजूर होंगी सिफारिशें, जानिए कैसे होता है पद्म पुरस्कारों के लिए नॉमिनेशन

ध्यान से समझ लीजिए ये 10 जरूरी बातें 

1. एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट जमा करते समय ये डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे - फोटो, पेरेंट्स और स्टूडेंट के हस्ताक्षर, आधार डिटेल/रेजिडेंस सर्टिफिकेट और निर्धारित फॉर्मेट में कैंडिडेट की डिटेल मेंशन करते हुए प्रिंसिपल द्वारा सर्टिफाइड सर्टिफिकेट्स

2. माता-पिता द्वारा दी गई जानकारी का वेरिफिकेशन उस स्कूल के हेड मास्टर द्वारा किया जाएगा, जहां उम्मीदवार ने कक्षा 5 तक पढ़ाई की है. सर्टिफिकेट्स को जेपीजी फॉर्मेट में और केवल 10-100 केबी के बीच अपलोड किया जाना चाहिए.

3. एक उम्मीदवार जो वर्तमान में किसी जिले में कक्षा 5 में पढ़ रहा है, उसे उसी जिले के जेएनवी में प्रवेश के लिए आवेदन करने की परमिशन है. 

4. आवेदक का जन्म 1 मई 2013 से पहले और 31 जुलाई 2015 (दोनों डेट्स शामिल हैं) के बाद नहीं हुआ होना चाहिए. 

क्या है भारत में ब्रुनेई करेंसी की कीमत, क्यों नहीं देना पड़ता यहां इनकम टैक्स? जानिए इस छोटे से देश से जुड़े ये बड़े फैक्ट्स

5.एंट्रेंस एग्जाम दो फेज में आयोजित किया जाएगा. पहले फेज की परीक्षा 18 जनवरी 2025 को होगी. सेकंड फेज की परीक्षा 12 अप्रैल 2025 को होगी. 

6. पहले फेज में इन स्थानों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी- जम्मू और कश्मीर (जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी और तवांग जिले, हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिले, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह और कारगिल जिले.

7. परीक्षा का अगला फेज आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी और तवांग जिलों को छोड़कर), बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों को छोड़कर), जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा के लिए) झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग को छोड़कर), केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में आयोजित किया जाएगा.

8. सिलेक्शन टेस्ट की ड्यूरेशन दो घंटे होगी. दोनों तारीखों पर परीक्षा सुबह 11:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1:30 बजे तक चलेगी.

9. क्वेश्चन पेपर में तीन सेक्शन में और ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे. 100 नंबरों के लिए 80 सवाल के जवाब देने होंगे. इस बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए JNVST 2024 इंफॉर्मेशन बुलेटिन देख सकते हैं.

10. इस एट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट मार्च 2025 में समर बाउंड JNV (परीक्षा का फेज 2) और मई 2025 में विंटर बाउंड JNV (परीक्षा का फेज 1) के लिए घोषित होने की उम्मीद है.

Read More
{}{}