trendingNow12285543
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

JEE Advanced Topper: कौन हैं जेईई एडवांस्ड टॉपर Ved Lahoti? 360 में से 355 नंबर हासिल कर रचा इतिहास

JEE Topper Success Story: आईआईटी दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 अंक हासिल कर इतिहास रच दिया है. वेद की जर्नी बेहद इंस्पायरिंग है. आइए जानते हैं क्या है उनकी सफलता की कहानी...

JEE Advanced Topper: कौन हैं जेईई एडवांस्ड टॉपर Ved Lahoti? 360 में से 355 नंबर हासिल कर रचा इतिहास
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 09, 2024, 01:27 PM IST

JEE Advanced Topper Ved Lahoti: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT Madras) ने आज, 9 जून को JEE एडवांस्ड रिजल्ट 2024 जारी कर दिया है. परीक्षा में इंदौर के वेद लाहोटी ने 360 में से 355 मार्क्स हासिल करके पूरे देश में टॉप किया है.  आईआईटी दिल्ली जोन से JEE एडवांस्ड रिजल्ट 2024 में ऑल इंडिया 1 रैंक लाने वाले वह इंदौर के पहले स्टूडेंट हैं, यहां की हाईएस्ट रैंक अब तक 3 रही है.

शुरू से ही पढ़ाई को लेकर जुनूनी रहे वेद ने इतिहास रच दिया है. जेईई एडवांस 2024 भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. वेद लाहोटी ने इसके लिए एक कोचिंग संस्थान से तैयारी की थी. आइए जानते हैं वेद की इस यात्रा के बारे में विस्तार से...

इंदौर और कोटा से की तैयारी
इतने बड़े लक्ष्य को हासिल कर कोई छोटी बात नहीं. इस कहानी की शुरुआत होती है, जब उनके परिचितों ने इस परीक्षा के बारे में बताया था. वेद जब 7वीं में थे, तभी से वह पूरी तरह से डमी स्कूल में आ गए और इंदौर के ही एक कोचिंग सेंटर से जुड़ गए. 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के दौरान ही वेद देश के कोचिंग हब माने जाने वाले राजस्थान के कोटा में शिफ्ट हो गए. 

वेद का कहना है, "आपके लक्ष्य के मुताबिक आपकी मेहनत उसी लेवल की होनी चाहिए. अपनी मेहनत पर भरोसा रखें. अगर आपने अपने लक्ष्य के मुताबिक मेहनत की है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी. सीखने के लिए जितना हो सके अभ्यास करना जरूरी है." 

शुरू से ही पढ़ाई में हैं अव्वल
वेद ने 10वीं में 98.6 प्रतिशत और 12वीं में 97.6 प्रतिशत नंबर हासिल किए थे. बचपन से पढ़ाई को लेकर जुनूनी बचपन में जब वेद के किसी सबजेक्ट में नंबर कम आते तो वह अपने नाना को लेकर स्कूल चले जाते और टीचर्स से पूछते कि नंबर कम क्यों आए? यह जुनून आज भी बरकरार है. इंदौर के परदेशीपुरा के रहने वाले वेद का पढ़ाई के प्रति दीवानगी का आलम यह है कि उनके दो सवालों पर नंबर कटने पर उन्होंने चैलेंज डाल दिया कि आखिर ये कैसे गलत हुए.  पढ़ाई के अलावा लाहोटी को शतरंज और क्रिकेट खेलना पसंद है.

नाना से शेयर करते हैं हर बात 
वेद के पिता योगेश लाहोटी रिलायंस जियो में एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करते हैं और उनकी मां जया लाहोटी गृहिणी हैं. वेद की मां जया और उनके नाना आरसी सोमानी उनके लिए रियल मोटिवेशन हैं. जब भी उन्हें कोई समस्या होती है तो वह उनसे बात करते हैं और उनकी सलाह को फॉलो करते हैं.

Read More
{}{}