trendingNow12437227
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS अफसर मोहम्मद शफी पंडित का निधन, 1969 में पास किया था UPSC

IAS Mohammad Shafi Pandit: उन्होंने 1992 में भारत सरकार में संयुक्त सचिव के रूप में मंडल आयोग की रिपोर्ट को लागू करने में भी अहम भूमिका निभाई थी. 

जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम IAS अफसर मोहम्मद शफी पंडित का निधन, 1969 में पास किया था UPSC
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 19, 2024, 01:51 PM IST

Jammu and Kashmir first Muslim IAS: जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी मोहम्मद शफी पंडित का आज गुरुवार को निधन हो गया. वह 80 साल के थे. पंडित के परिवार के अनुसार उन्हें करीब एक महीने पहले कैंसर होने का पता चला था, जिसके बाद उनका दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज भी चल रहा था.

पंडित 1969 में सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले जम्मू कश्मीर के पहले मुस्लिम थे. सरकार में उनकी आखिरी जिम्मेदारी हैड ऑफ ऑटोनोमस जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमीशन के रूप में थी.

शफी पंडित कश्मीर में कई नागरिक समाज और परोपकारी पहलों का हिस्सा थे. उन्होंने 1992 में भारत सरकार में संयुक्त सचिव के रूप में मंडल आयोग की रिपोर्ट को लागू करने में भी अहम भूमिका निभाई थी. पंडित की पार्थिव देह आज श्रीनगर लाई जाएगी. उनके परिजनों ने कहा, "अगर संभव हुआ तो आज ही उन्हें सुपुर्द ए खाक कर दिया जाएगा."

कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग जिन्हें बनाया गया है NCB का डायरेक्टर जनरल, ACP के पद से शुरू की थी नौकरी

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने आईएएस अधिकारी के निधन पर शोक व्यक्त किया. रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में लिखा, "मेरे कई साल पुराने अच्छे मित्र मोहम्मद शफी पंडित का हाल में निधन हो गया. वह 1969 बैच के आईएएस अधिकारी थे, जिन्होंने जम्मू कश्मीर और केंद्र दोनों में अहम पदों पर काम किया."

Mamta Karki Success Stroy: शादी के 11 साल बाद 42 की उम्र में क्रैक किया पीसीएस एग्जाम, बन गईं बीडीओ

Read More
{}{}