trendingNow12325691
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

JAC दिल्ली काउंसलिंग 2024 राउंड 2 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी, जानें कैसे करें चेक

JAC Delhi Counselling 2024: काउंसलिंग के राउंड 2 में सीट ऑफर प्राप्त करने वाले आवेदक अपनी सीट फ्रीज या फ्लोट कर सकते हैं. उन्हें 9 जुलाई तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए असाइंड कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा.

JAC दिल्ली काउंसलिंग 2024 राउंड 2 सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट जारी, जानें कैसे करें चेक
Stop
Kunal Jha|Updated: Jul 07, 2024, 04:24 PM IST

JAC Delhi Counselling Result 2024: जॉइंट एडमिशन कमेटी (JAC), दिल्ली ने आधिकारिक वेबसाइट jacdelhi.admissions.nic.in पर काउंसलिंग राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 2024 जारी कर दिया है. काउंसलिंग के राउंड 2 में सीट ऑफर प्राप्त करने वाले आवेदक अपनी सीट फ्रीज या फ्लोट कर सकते हैं. उन्हें 9 जुलाई तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए असाइंड कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा. इसके अलावा, छात्र 19 जुलाई तक अपने एडमिशन वापस ले सकते हैं.

JAC दिल्ली काउंसलिंग राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 2024: कैसे करें चेक?

स्टेप 1- सबसे पहले छात्र इस ऑफिशियल वेबसाइट jacdelhi.admissions.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- इसके बाद JAC दिल्ली काउंसलिंग 2024 राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुलेगी.

स्टेप 4- आप आपकी सीट अलॉटमेंट संख्या स्क्रीन पर देख सकेंगे.

स्टेप 5- सीट अलॉटमेंट रिजल्ट देखें और फाइल डाउनलोड करें. आप भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें.

सीटों को स्वीकार करने के लिए, उम्मीदवारों को स्वीकृति शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार प्रोविजनल एडमिशन दिए जाने के बाद उन्हें अलॉट की गई सीट को फ्रीज कर सकते हैं, अगर वे अपने चुने हुए ऑप्शन के आधार पर बेहतर सीट या इंस्टीट्यूट में नहीं जाना चाहते हैं.

NSUT, DTU और IGDTUW में BTech प्रोग्राम में एडमिशन JAC दिल्ली काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से JEE मेन पेपर 1 पर छात्र के प्रदर्शन से निर्धारित होता है. IIIT दिल्ली में एडमिशन JEE मेन 2024 के पेपर 1 के परसेंटाइड मार्क्स और ओलंपियाड, स्पोर्ट्स कल्चर और इनोवेशन आदि में उपलब्धियों के लिए अतिरिक्त अंकों के आधार पर होगा.

पिछले साल, JAC दिल्ली काउंसलिंग ने 90 BArch और 6,666 BTech सीटें प्रदान की थीं. DTU, IGDTUW, NSUT और DSEU में BE, BTech और ड्यूअल डिग्री कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए एलिजिबल होने के लिए उम्मीदवारों को इंग्लिश में SSC परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए और फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए. 

आईआईआईटी दिल्ली में बीटेक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ सहित संयुक्त सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों में कम से कम 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे, साथ ही योग्यता परीक्षा में मैंथ में मिनिमम 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.

Read More
{}{}