trendingNow12175885
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

ISC: साइकोलॉजी का पर्चा हुआ गायब, एग्जाम पोस्टपोन, जानिए अब कब होगा पेपर?

CISCE Class 12 Exam: एक महीने में यह दूसरी बार है जब सीआईएससीई ने 12वीं क्लास की परीक्षा या इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट (आईएससी) परीक्षा स्थगित कर दी है.

ISC: साइकोलॉजी का पर्चा हुआ गायब, एग्जाम पोस्टपोन, जानिए अब कब होगा पेपर?
Stop
chetan sharma|Updated: Mar 27, 2024, 11:11 AM IST

CISCE Class 12 Question Paper: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने एक परीक्षा केंद्र पर पेपर के पैकेट खो जाने के कारण कक्षा 12वीं की मनोविज्ञान परीक्षा को पोस्टपोन करने की घोषणा की है, जो मूल रूप से आज 27 मार्च को होनी थी. परीक्षा अब 4 अप्रैल को दोपहर 2 बजे आयोजित की जाएगी.

पेपर पोस्टपोन होने की महीने में दूसरी घटना

एक महीने में यह दूसरी बार है जब सीआईएससीई ने 12वीं क्लास की परीक्षा या इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट (आईएससी) परीक्षा स्थगित कर दी है. इससे पहले, 26 फरवरी को, बोर्ड ने "अप्रत्याशित परिस्थितियों" का हवाला देते हुए कक्षा 12 केमिस्ट्री की परीक्षा रद्द कर दी थी.

नोटिफिकेशन एंड रीशेड्यूलिंग

परीक्षा से एक दिन पहले जारी एक सार्वजनिक नोटिस में, बोर्ड ने कहा कि आईएससी साल 2024 परीक्षा केंद्रों में से एक ने साइकोलॉजी के पेपर का पैकेट खो जाने की सूचना दी. इसके बाद आईएससी साल 2024 साइकोलॉजी पेपर गुरुवार, 4 अप्रैल, 2024 को दोपहर 2 बजे के लिए रीशेड्यूल किया गया है.

यह भी पढ़ें: UGC Universities List: ये यूनिवर्सिटीज कराएंगी ऑनलाइन और डिस्टेंस कोर्स, 31 मार्च तक भर दें फॉर्म

बोर्ड ने सभी एफिलिएटेड स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया है कि वे बुधवार की मूल परीक्षा के पेपर अपने केंद्रों के संयोजकों को तुरंत सौंप दें. इसके अलावा, रीशेड्यूल एग्जाम के लिए पेपर का एक नया सेट जल्द ही भेजा जाएगा.

मनोविज्ञान परीक्षा पोस्टपोन होने के बावजूद, आईएससी की बाकी परीक्षाएं तय शेड्यूल के मुताबिक जारी रहेंगी. आईएससी परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू हुईं और अब 4 अप्रैल को खत्म होंगी. CISCE भारत और विदेशों में लगभग 2700 एफिलिएटेड स्कूलों की देखरेख करता है.

यह भी पढ़ें: CUET UG के लिए करना है आवेदन, बढ़ गई लास्ट डेट, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई

सीआईएससीई के इतिहास में यह पहली बार है कि एक साल में दो परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया गया है. काउंसिल की डिप्टी सेक्रेटरी संगीता भाटिया, जो चीफ एग्जीक्यूटिव और सेक्रेटरी की जिम्मेदारियां निभा रही हैं, ने कहा कि जांच का आदेश दिया गया है.

 

Read More
{}{}