trendingNow12367598
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

कौन हैं IPS ऑफिसर देवेश चंद्र श्रीवास्तव, जिन्हें दिल्ली क्राइम ब्रांच की मिली कमान, संभाल चुके हैं कई बड़ी जिम्मेदारियां

IPS Devesh Srivastava: दिल्ली में कुछ आईपीएस अधिकारियों का तबादला हुआ है. इनमें सीनियर IPS देवेश श्रीवास्तव का भी नाम है, जो क्राइम ब्रांच के चीफ की जिम्मेदारी संभालेंगे. जानिए IPS देवेश श्रीवास्तव कहां के रहने वाले और कितने पढ़े-लिखे हैं..

कौन हैं IPS ऑफिसर देवेश चंद्र श्रीवास्तव, जिन्हें दिल्ली क्राइम ब्रांच की मिली कमान, संभाल चुके हैं कई बड़ी जिम्मेदारियां
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 06, 2024, 08:53 PM IST

Delhi Police Crime Branch New Chief: हाल ही में दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल ने 7 सीनियर आईपीएस ऑफिसर्स की ट्रांसफर लिस्‍ट जारी की है, जिन आईपीएस अधिकारियों के तबादले हुए हैं, वे सभी स्‍पेशल कमिश्‍नर ऑफ पुलिस के रैंक के ऑफिसर हैं. इनमें एक नाम देवेश चंद्र श्रीवास्‍तव (IPS Devesh Srivastava) भी है. अब देवेश दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच कमान संभालेंगे. अब आपके मन में भी यह सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर कौन हैं देवेश श्रीवास्तव, कहां के रहने वाले हैं और उनकी पढ़ाई-लिखाई कहां से हुई है? आइए जानते हैं यहां उनके बारे में सबकुछ... 

संभाल चुके हैं ये जिम्मेदारी भरे पद
सीनियर IPS देवेश श्रीवास्तव मिजोरम के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं. 2022 में उन्होंने इस उत्तर पूर्वी राज्य के डीजीपी (DGP) पद का चार्ज लिया था. इससे पहले देवेश अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के डीजीपी थे. इसके अलावा दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराधा शाखा (Economic Offenses Wing) में भी तैनात रह चुके हैं, उन्हें यहां विशेष आयुक्त के पद पर नियुक्त किया गया था.  

इसके अलावा IPS देवेश श्रीवास्तव दिल्ली पुलिस में संयुक्त पुलिस आयुक्त (दक्षिणी) भी रह चुके हैं. इसके अलावा इंटेलिजेंस ब्यूरो में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर और फिर ओएनजीसी में कार्यकारी निदेशक (सुरक्षा) का पद भी संभाल चुके हैं. 

यूपी से है गहरा नाता
साल 195 बैच के IPS ऑफिसर देवेश श्रीवास्तव का उत्तर प्रदेश से गहरा नाता है. वह मूल रूप से आजमगढ़ जिले के गांव कोलघाट के रहने वाले हैं. देवेश श्रीवास्तव ने हायर एजुकेशन गोरखपुर से कंप्लीट किया है. देवेश ने मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की है. फिर उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी करने का फैसला लिया.  वह यूपीएससी की परीक्षा में पास हुए और आईपीएस के लिए सेलेक्ट हुए. वह AGMUT कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. इस कैडर में अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं.

इन पदकों से हो चुके हैं सम्मानित
आईपीएस देवेश श्रीवास्तव को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए पुलिस मेडल और विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल भी मिल चुका है. इसके अलावा उन्हें आंतरिक सुरक्षा पदक, बार टू पुलिस स्पेशल ड्यूटी पदक और उत्कृष्ट सेवा के लिए अरुणाचल प्रदेश राज्य पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.

Read More
{}{}