trendingNow12422900
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

International Students to Work: अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस, यूके में स्टूडेंट्स को एक घंटे काम करने के मिलते हैं कितने रुपये?

Work Abroad in Student Life: इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई और काम के बीच संतुलन बनाना बहुत ज़रूरी है. ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, न्यूज़ीलैंड और फ़्रांस जैसे देश कई तरह के काम के मौके देते हैं.

International Students to Work: अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस, यूके में स्टूडेंट्स को एक घंटे काम करने के मिलते हैं कितने रुपये?
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 10, 2024, 07:54 AM IST

International Students Hourly Wages: विदेश जाने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या हर साल धीरे-धीरे बढ़ रही है (हाल के सरकारी आंकड़ों के अनुसार 13.35 लाख से अधिक), पढ़ाई और काम के बीच बैलेंस बनाना जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड जैसे देश फ्लेक्सिबल वर्क पॉलिसी प्रदान करते हैं, जिससे छात्रों को सेशन के दौरान कुछ घंटों के लिए काम करने की अनुमति मिलती है, यानी जब उनकी क्लास चल रही हों और ब्रेक के समय पूरा समय.

ये अवसर स्टूडेंट्स को वर्क एक्सपीरिएंस प्राप्त करने, वित्तीय बोझ कम करने और लोन चुकाने में योगदान करने में मदद करते हैं. लोन चुकाने के लिए पैसे बचाने के लिए कई पार्ट टाइम जॉब करना एक प्रक्टिकल स्ट्रेटजी है. नीचे कुछ विदेश में पढ़ाई करने के डेस्टिनेशन्स के बारे में बताया गया है, जहां इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के काम करने की अनुमति है.

अमेरिका

अमेरिका में, F-1 वीज़ा पर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान हर सप्ताह 20 घंटे तक और स्कूल की छुट्टियों के दौरान प्रति सप्ताह 40 घंटे तक काम कर सकते हैं. ऑफ-कैंपस रोजगार केवल उन F-1 स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने कम से कम एक फुल टाइम एकेडमिक ईयर पूरा कर लिया है और जो आर्थिक कठिनाई का सामना कर रहे हैं.

कनाडा

कनाडा में, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान प्रति सप्ताह 24 घंटे तक और निर्धारित छुट्टी के दौरान असीमित घंटे काम कर सकते हैं. ऑफ-कैंपस रोजगार उन स्टूडेंट्स के लिए मौजूद है जिनके पास वैध स्टडी परमिट है और जो किसी नामित शिक्षण संस्थान (डीएलआई) में फुल टाइम रूप से एनरोल हैं.

यूनाइटेड किंगडम 

यूके में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान प्रति सप्ताह 20 घंटे तक और निर्धारित अवकाश के दौरान असीमित घंटे काम कर सकते हैं. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में फुल टाइम डिग्री-लेवल के कोर्स या उससे ऊपर के कोर्स में एनरोल छात्रों के लिए ऑफ-कैंपस रोजगार की अनुमति है. इसके अतिरिक्त, एकेडमिक प्रोग्राम का हिस्सा होने वाले वर्क प्लेसमेंट की भी अनुमति है.

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान प्रति पखवाड़े (प्रति 2 सप्ताह) 48 घंटे तक काम कर सकते हैं और निर्धारित अवकाश के दौरान असीमित घंटे काम कर सकते हैं. पोस्ट ग्रेजुएट रिसर्च स्टूडेंट्स अपने रिसर्च या डॉक्टरेट की डिग्री द्वारा मास्टर डिग्री शुरू करने के बाद असीमित घंटे काम कर सकते हैं. ध्यान रखें कि वर्क-इंटीग्रेडेट एजुकेशन (WIL) कोर्स का एक औपचारिक हिस्सा है और इसलिए इसे 48 घंटे की सीमा में नहीं गिना जाता है.

जर्मनी

जर्मनी में, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान प्रति सप्ताह 20 घंटे तक और सेमेस्टर ब्रेक के दौरान फुल टाइम (प्रति सप्ताह 40 घंटे तक) काम कर सकते हैं. छात्रों को आम तौर पर हर साल 120 पूरे दिन या 240 आधे दिन काम करने की अनुमति होती है. इंटर्नशिप के लिए कुछ अपवाद लागू हो सकते हैं जो स्टडी प्रोग्राम का जरूरी हिस्सा हैं. इसके अतिरिक्त, गैर-ईयू देशों के छात्रों को जर्मन संघीय रोजगार एजेंसी द्वारा निर्धारित खास नियमों का पालन करना होगा.

न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान प्रति सप्ताह 20 घंटे तक काम कर सकते हैं और निर्धारित अवकाश के दौरान फुल टाइम काम कर सकते हैं. यह भत्ता कम से कम दो साल की अवधि के फुल टाइम प्रोग्राम में एनरोल स्टूडेंट्स या लॉन्ग टर्म स्किल शॉर्टेज लिस्ट के तहत योग्यता प्राप्त करने वाले कोर्स की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स पर लागू होता है.

फ्रांस

फ्रांस में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान प्रति वर्ष 964 घंटे (लगभग 20 घंटे प्रति सप्ताह) और विश्वविद्यालय की छुट्टियों के दौरान फुल टाइम काम कर सकते हैं. यह भत्ता उन संस्थानों में नामांकित छात्रों पर लागू होता है जो फ्रांसीसी सामाजिक सुरक्षा प्रणाली में हिस्सा लेते हैं. इंटर्नशिप के लिए विशिष्ट अपवाद लागू हो सकते हैं जो एकेडमिक कोर्स का एक हिस्सा हैं. 

IAS Success Story: कौन हैं DM संजीव रंजन? जिन्होंने लेखपाल को कर दिया ऑन द स्पॉट सस्पेंड

नीदरलैंड

नीदरलैंड में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स एकेडमिक सेशन के दौरान प्रति सप्ताह 16 घंटे तक और गर्मियों के महीनों (जून, जुलाई और अगस्त) के दौरान फुल टाइम काम कर सकते हैं. काम करने के लिए, गैर-ईयू/ ईईए स्टूडेंट्स को वर्क परमिट की जरूरत होती है, जिसे आमतौर पर नियोक्ता द्वारा व्यवस्थित किया जाता है. इंटर्नशिप जो स्टूडी  का अनिवार्य हिस्सा हैं, इन प्रतिबंधों के अधीन नहीं हैं.

नीचे टेबल दी गई है जिसमें अनुमानित प्रति घंटा सैलरी है जो एक इंटरनेशनल स्टूडेंट को मिलती है.

Country Hourly Wage in Local Currency Hourly Wage in INR (Approximate)
USA $7.25 – $15 ₹594 – ₹1230
Canada CA$ 13 – CA$ 16 ₹807 – ₹993
UK £8 – £10.42 ₹839 – ₹1094
Australia AU$ 21 – AU$ 28 ₹1157 – ₹1544
Germany €9 – €12 ₹799 – ₹1066
New Zealand NZ$ 20 – NZ$ 22 ₹1020 – ₹1123
France €10 – €12 ₹888 – ₹1066
Netherlands €9 – €11 ₹799 – ₹977

SDM Success Story: रोजाना 20 घंटे तक काम किया, घर पर लोन लेकर बेटे को पढ़ाया; ऐसी है एसडीएम की कहानी

Read More
{}{}