trendingNow12280818
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

फिलीपींस जाकर मेडिकल की पढ़ाई करने का है प्लान, तो पहले पढ़ लें ये खबर

Indian Medical Aspirants: जानकारी के मुताबिक इस अमेंडमेंट से मेडिकल की पढ़ाई के लिए फिलीपींस जाने वाले विदेशी छात्रों प्रैक्टिस करने की मंजूरी होगी, जो स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद होगा. 

फिलीपींस जाकर मेडिकल की पढ़ाई करने का है प्लान, तो पहले पढ़ लें ये खबर
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 14, 2024, 03:33 PM IST

Notification For Indian Medical Students: ऐसे इंडियन स्टूडेंट्स जो हायर स्टडीज के लिए फिलीपींस जाने की प्लान बना रहे हैं, उनके लिए काम की खबर है. इंडियन एम्बेसी की ओर से भारतीय छात्रों को सलाह दी गई है कि वे फिलीपींस से मेडिकल की पढ़ाई करने के विकल्प का आकलन करें और सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर फिलीपींस जाने का ऑप्शन चुनें. दरअसल, फिलीपींस ने 1959 के फिलीपीन मेडिकल एक्ट में संशोधन किया था, जिसका मकसद इंडियन स्टूडेंट्स को लाभ पहुंचाना था, क्योंकि इससे छात्रों को स्थानीय या इंटरनेशनल लेवल पर मेडिकल प्रैक्टिस और रजिस्ट्रेशन करने की मंजूरी मिल जाएगी.

क्या है फिलीपींस मेडिकल एक्ट 1959 संशोधन? 
फिलीपींस में मेडिकल एक्ट 1959 में अमेंडमेंट के संबंध में विभिन्न सवालों के रिस्पॉन्स में एडवाइजरी जारी की गई थी. कई रिपोर्टों में पहले यह जिक्र किया गया था कि फिलीपींस ने 1959 के फिलीपीन मेडिकल एक्ट में संशोधन किया था. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि संशोधन का मकसद भारतीय छात्रों को लाभ पहुंचाना था, क्योंकि यह छात्रों को स्थानीय या इंटरनेशनल लेवल पर मेडिकल प्रैक्टिस और  रजिस्ट्रेशन करने की परमिशन देगा. इसके चलते मेडिकल एजुकेशन के लिए फिलीपींस जाने वाले युवाओं की संख्या में इजाफा होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक हर साल 2,000 भारतीय बच्चे मेडिकल में ग्रेजुएशन करने के लिए फिलीपींस जाते हैं. 

फिलीपीन सरकार का ऑफिशियल कम्युनिकेशन
फिलीपीन सरकार की ओर से 1959 के मेडिकल अधिनियम के इस अमेंडमेंट के बारे में इंडियन एम्बेसी को ऑफिशियल कम्युनिकेशन भेजा गया है. फिलीपींस में मेडिकल एक्ट 1959 के संबंध में हालिया मीडिया रिपोर्टों के जवाब में, फिलीपीन सरकार ने 5 जून 2024 को फिलीपींस में भारतीय दूतावास को आधिकारिक तौर पर सूचित किया है.  इसमें कहा गया है, "हाउस बिल 10145, जो 1959 के मेडिकल एक्ट में संशोधन करता है, सफलतापूर्वक पारित हो गया है. पहली और दूसरी रीडिंग 14 मई 2024 तक है. फिलीपींस सरकार ने 5 जून 2024 को मनीला में भारतीय दूतावास को आधिकारिक संदेश भेज दिया है. कांग्रेस द्वारा इस संशोधन को पारित करने के लिए तीसरी रीडिंग 23 जुलाई 2024 निर्धारित है."

विदेशी छात्रों के लिए रूल्स
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब फिलीपींस ने विदेशी छात्रों के लिए लाइसेंस और प्रैक्टिस रूल्स बना दिए हैं, जिससे भारतीय छात्रों को फायदा होगा. इससे पहले 2023 में NMC ने फिलीपींस के बैचलर ऑफ साइंस कोर्स को मान्यता नहीं दी, जिसे भारत के MBBS कोर्स के समान माना गया था. क्योंकि यह चार साल का कोर्स NMC की निर्धारित अवधि 54 महीने से कम था. ऐसे में स्टूडेंट्स को भारत में मेडिकल प्रैक्टिस के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट से पहले एक साल की इंटर्नशिप पूरी करनी पड़ती थी. 

Read More
{}{}