Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Railway Facts: क्या आप जानते हैं जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल इन तीनों में क्या होता है अंतर?

Indian Railway: रेल से सफर करने के दौरान आपने सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनल जैसे शब्दों काइस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर रेलवे स्टेशनों के नाम के साथ इनमें से कोई एक शब्द जुड़ा होता है, लेकिन क्या आपको इन तीनों के बीच अंतर पता है...

Railway Facts: क्या आप जानते हैं जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल इन तीनों में क्या होता है अंतर?
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 07, 2024, 01:44 PM IST

Unknown Facts of Indian Railways: ट्रेन टिकट बुकिंग या रेलवे यात्रा के दौरान आपने सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनल जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया होगा. रेलवे में इस्तेमाल होने वाले शब्दों और प्रतीकों के बारे में अक्सर आम लोगों को नहीं पता होता है. आपने अक्सर देखा या सुना होगा कि किसी रेलवे स्टेशन के नाम के साथ सेंट्रल लगा होता है, तो कुछ स्टेशन को जंक्शन या टर्मिनल कहकर बुलाया जाता है, लेकिन सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनल तीनों में फर्क होता है. क्या आपको पता इनमें बीच क्या अंतर होता है. अगर नहीं तो आइए जानते हैं इनमें आखिर क्या डिफरेंस होता है. 

रेलवे सेंट्रल
सबसे पहले बाद करते हैं रेलवे सेंट्र्ल शब्द के बारे में. किसी रेलवे स्टेशन के साथ सेंट्रल जुड़ जाता है, तो इसका मतलब वह शहर का सबसे बिजी स्टेशन है. शहर में उस रेलवे स्टेशन के अलावा और भी कई रेलवे स्टेशन होते हैं, लेकिन इन्हें सेंट्रल इसलिए कहते हैं, क्योंकि यहां से देश के सभी जोन्स को आपस में जोड़ने वाली ट्रेनें संचालित की जाती है. ऐसे रेलवे स्टेशन से बड़ी संख्या में रेलगाड़ियों का अवाजाही लगी रहती है. 

रेलवे जंक्शन
रेलवे जंक्शन स्टेशन से की अपेक्षा काफी बड़े होते हैं. जंक्शन का मतलब ही है कुछ जोड़ने वाला, जिन स्टेशनों पर एक साथ दो ट्रेन अलग-अलग ट्रैक पर एक साथ संचालित की जा सकती हैं, उन्हें जंक्शन कहते हैं. रेलवे जंक्शन पर एक ट्रेन के लिए तीन रूट होते हैं. जानकारी जुटाने पर पता चलता है कि देश में 300 से भी ज्यादा रेलवे जंक्शन हैं. 

रेलवे टर्मिनल
रेलवे टर्मिनल और टर्मिनस एक ही होता है. टर्मिनल/टर्मिनस उन स्टेशनों के नाम के साथ लगता है, जहां से गाड़िया आगे नहीं जाती हैं. यानी कि वह रेलवे स्टेशन ही उस गाड़ी का गंतव्य होता है और उसके आगे रेलवे ट्रैक नहीं होता है. अलग-अलग रूटों से होते हुए कोई ट्रेन यात्रियों को इन स्टेशनों तक पहुंचाती है और फिर यहीं से प्रस्थान करती है. जानकारी के मुताबिक भारत में इस समय में 27 टर्मिनल हैं. 

{}{}