Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Railway Bharti: खुशखबरी! रेलवे भर्ती की आयु सीमा में 3 साल की छूट, 31 जनवरी से करें आवेदन

Railway ALP Bharti: इन पदों पर सिलेक्ट हो वाले कैंडिडेट्स की जॉइनिंग तुरंत हो जाएगी, इसके लिए उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा.   

Railway Bharti: खुशखबरी! रेलवे भर्ती की आयु सीमा में 3 साल की छूट, 31 जनवरी से करें आवेदन
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 30, 2024, 01:00 PM IST

RRB ALP Age Limit: भारतीय रेलवे ने 5,696 सहायक लोको पायलटों (एएलपी) की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. भर्ती अभियान 1.5 लाख कर्मचारियों की सफल भर्ती के बाद शुरू हुआ है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि जैसे-जैसे रेलवे नेटवर्क का विस्तार होगा, कर्मियों की भर्ती बढ़ती रहेगी.

इसके अलावा इसमें बड़ा अपडेट ये है कि इस प्रक्रिया के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है. मतलब पहले इन पदों के लिए केवल 30 साल तक की ही आयु सीमा वाले कैंडिडेट्स आवेदन करने के पात्र थे लेकिन अब आयु सीमा में 3 साल की छूट का ऐलान किया गया है. इस ऐलान के बाद अधिकतम आयु सीमा 33 साल हो गई है. मतलब अब 33 साल से कम वाले कैंडिडेट्स भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 31 जनवरी से ऑनलाइन शुरू होगी. वहीं इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2024 है. आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी.

इसके अलावा यह भी ऐलान किया गया था कि अब हर साल एएलपी भर्ती की जीएगी. इसके अलावा कैंडिडेट्स को एक और फायदा होगा कि इन पदों पर सिलेक्ट हो वाले कैंडिडेट्स की जॉइनिंग तुरंत हो जाएगी, इसके लिए उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

रेलवे एएलबी भर्ती की चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया चार फेज में पूरी होने की संभावना है. ये फेज हैं 
1. फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट)
2. सेकेंड स्टेज सीबीटी
3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट
4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

आवेदन की बात करें तो इसके लिए 500 रुपये  की आवेदन फीस देनी होगी. सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके 400 रुपये लौटा दिए जाएंगे. वहीं एससी, एसटी, महिला, ईबीसी, दिव्यांग कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 250 रुपये  की आवेदन फीस देनी होगी. सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके पूरे 250 रुपये लौटा दिए जाएंगे.

{}{}