trendingNow12441434
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

फ्लाइंग ऑफिसर से चीफ मार्शल तक इंडियन एयरफोर्स में किसकी कितनी है सैलरी, 56,000 रु से होती है शुरुआत

Indian Air Force: एयर फोर्स की जॉब करना बहुत गर्व की बात है, लेकिन क्या आपको पता हैं कि भारतीय वायु सेना के फौजियों को कितनी सैलरी मिलरी है. आइए जानते हैं कि किस ऑफिसर को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. 

फ्लाइंग ऑफिसर से चीफ मार्शल तक इंडियन एयरफोर्स में किसकी कितनी है सैलरी, 56,000 रु से होती है शुरुआत
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 22, 2024, 12:35 PM IST

Indian Air Force Salary Structure: इंडियन एयर फोर्स जॉइन करना युवाओं के लिए बड़ा सपना होने के साथ ही देश सेवा करने का शानदार मौका भी होता है. एयर फोर्स में काम करने वालों को समाज में बड़े सम्मान से देखा जाता है. अगर आपके अंदर भी देश सेवा का जज्बा है तो इंडियन एयरफोर्स आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. वायुसेना की नौकरी केवल अच्छा करियर नहीं, बल्कि एडवेंचर से भरपूर जीवन है. 

हालांकि, वायु सेना में जाने की सबसे बड़ी वजह होती है, यहां मिलने वाला पे स्केल. यहां चयनित होने वाले उम्मीदवारों को शानदार सैलरी और अलाउंस भी मिलते हैं, जिससे उनकी सैलरी आकर्षक हो जाती है. आइए जानते हैं यहां किस ऑफिसर को कितनी सैलरी मिलती है.

ट्रेनिंग के दौरान मिलती है इतनी सैलरी 
इंडियन एयर फोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक ऑफिसर रैंक पर चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के दौरान 56,100 रुपये सैलरी हर महीने दी जाती है, जो ट्रेनिंग के आखिरी एक साल में मिलती है. वहीं, ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद फ्लाइंग ऑफिसर की पोस्ट पर कमीशन मिलने पर 56,100 से 1,77,500 रुपये के बीच वेतनमान होता है.

स्पेशल अलाउंस
सैलरी के अलावा भी इंडियन एयर फोर्स द्वारा अपने ऑफिसर्स को कई तरह के अलाउंस भी दिए जाते हैं. इसमें ट्रांसपोर्ट, हाउस रेंट, चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस आदि प्रमुख हैं. इसके साथ ही पोस्टिंग के स्थान और ड्यूटी नेचर के आधार पर स्पेशल अलाउंस मिलते है, जिसमें फ्लाइंग, टेक्निकल, फील्ड एरिया अलाउंस, हिल एरिया , स्पेशल फोर्स, सियाचिन अलाउंस और अन्य कई विशेष भत्ते शामिल हैं. फ्लाइंग और टेक्निकल ब्रांच के नए कमीशन्ड ऑफिसर्स को इन अलाउंस का विशेष लाभ मिलता है.

मिलिट्री सर्विस पे 
जानकारी के मुताबिक इंडियन आर्मी में में ऑफिसर्स को सैलरी और अलाउंस के अलावा मिलिट्री सर्विस पे भी मिलता है, जिसके तहत 15,500 रुपये महीने के दिए जाते हैं. मिलट्री सर्विस पे अलाउंस के दायरे में फ्लाइंग ऑफिसर से लेकर एयर कोमोडोर रैंक के अधिकारी आते हैं.

जानिए किसे मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी
भारतीय वायुसेना के सैलरी स्ट्रक्चर के अनुसार फ्लाइंग ऑफिसर को 56,100 से 1,10,700 रुपये तक हर महीने सैलरी मिलती है.
फ्लाइंग लेफ्टिनेंट को 61,300 से 1,20,900 रुपये दिए जाते हैं. 
स्क्वॉड्रन लीडर को 69,400 से 1,36,900 रुपये तक सैलरी मिलती है. 
वहीं, एयर चीफ मार्शल की मंथली सैलरी 2,50,000 रुपये सैलरी होती है. 

Read More
{}{}