trendingNow12353812
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Car Design Course: हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक कार डिजाइन करने का डिप्लोमा करा रही IIT दिल्ली, जानिए फीस और एलिजिबिलिटी

IIT Delhi Certificate Programme: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एक स्थायी भविष्य की ओर बढ़ रही है, इसलिए ऐसे प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ रही है जो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों (HEVs) को डिजाइन और डेवलप कर सकें.

Car Design Course: हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक कार डिजाइन करने का डिप्लोमा करा रही IIT दिल्ली, जानिए फीस और एलिजिबिलिटी
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 26, 2024, 10:51 AM IST

IIT Hybrid Electric Vehicles Certificate Programme: इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली ने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीलक्ल्स (HEVs) के डिजाइन पर फोकस्ड एक नया छह महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. यह प्रोग्राम मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोटिव और संबंधित सब्जेक्ट में एक्सपर्टीज रखने वाले इंजीनियरों के लिए तैयार किया गया है.

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एक स्थायी भविष्य की ओर बढ़ रही है, इसलिए ऐसे प्रोफेशनल्स की मांग बढ़ रही है जो हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों (HEVs) को डिजाइन और डेवलप कर सकें. भारत सरकार द्वारा 2030 तक नई वाहन बिक्री का 30 प्रतिशत इलेक्ट्रिक करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ, उद्योग को स्किल्ड प्रोफेशनल्स की जरूरत है जो कन्वेंशनल ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग और तेजी से डेवलप हो रहे ईवी और हाइब्रिड ईवी स्पेस के बीच के गेप को कम कर सकें.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के तेजी से डेवलप हो रहे फील्ड में एक्सपर्ट्स की बढ़ती जरूरतों के जवाब में, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली ने शिक्षा मंत्रालय की एनआईआरएफ 2023 रैंकिंग में इंजीनियरिंग में दूसरा स्थान हासिल किया था. अब इसने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों (एचईवी) डिजाइन में अपनी तरह का पहला सर्टिफिकेट प्रोग्राम लॉन्च किया है.

यह छह महीने का हाई इंपेक्ट वाला प्रोग्राम विशेष रूप से मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोटिव और संबंधित क्षेत्रों के इंजीनियरों के लिए तैयार किया गया है जो ईवी/ एचईवी टेक्नोलॉजी में एक मजबूत बेस बनाना करना चाहते हैं. यह उन प्रोफेशन्ल्स के लिए भी तैयार किया गया है जो ट्रेडिशनल इंटरनल कंबशन इंजन टेक्नोलॉजी से ईवी और एचईवी में जा रहे हैं. इसके अलावा, यह उन प्रोफेशनल को भी पूरा करता है जो ईवी/ एचईवी क्षेत्र में अपनी मौजूदा एक्सपर्टीज को मजबूत करना चाहते हैं, उन्हें इंडस्ट्री की डेवलप होती जरूरतों को पूरा करने वाले नए, स्थायी और स्किल हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों को डिजाइन और डेवलप करने के लिए जरूरी इनोवेशन और स्किल प्रदान करते हैं.

10वीं पास के लिए आईटीबीपी में निकली बंपर भर्ती, सैलरी 69100 रुपये महीना तक

ELIGIBILITY CRITERIA

इस प्रोग्राम के लिए योग्यता में इंजीनियरिंग ग्रेजुएट (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोटिव और संबद्ध फील्ड) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (यूजीसी/ एआईसीटीई/ डीईसी/ एआईयू/ राज्य सरकार/ मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय) से डिप्लोमा धारक (10+2+3) शामिल हैं. यह प्रोग्राम 29 सितंबर, 2024 से शुरू होने वाला है, जिसकी फीस 1,10,000 रुपये प्लस जीएसटी है.

प्रोग्राम के सफल समापन पर कम से कम 50 फीसदी ग्रेडिंग और कम से कम 50 प्रतिशत अटेंडेंस बनाए रखने पर, कैंडिडेट्स को सीईपी, आईआईटी दिल्ली से एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा.

क्या है पीएम की इंटर्नशिप स्कीम? हर महीने मिलेंगे कितने रुपये, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

Read More
{}{}