trendingNow12327641
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Success Story: दादा-दादी का सपना पूरा करने के लिए बिटिया नहीं बनी IAS अफसर, UPSC में आई थी 13 रैंक

Vidushi Singh Education Qualification: ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने एनसीईआरटी और अन्य बेसिक किताबें पढ़कर बेस बनाया.

Success Story: दादा-दादी का सपना पूरा करने के लिए बिटिया नहीं बनी IAS अफसर, UPSC में आई थी 13 रैंक
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 09, 2024, 07:25 AM IST

Vidushi Singh UPSC: देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है यूपीएससी. इस परीक्षा में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है. हम आपको एक ऐसी ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 21 साल की उम्र में केवल सेल्फ स्टडी के दम पर अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी एग्जाम क्रैक कर लिया.

विदुषी का पालन-पोषण राजस्थान के जोधपुर में हुआ, लेकिन उनका परिवार अयोध्या से है. उन्होंने 2021 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीए ऑनर्स (अर्थशास्त्र) करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की. उन्होंने किसी कोचिंग में एडमिशन लेने के बजाय परीक्षा की तैयारी के लिए कॉलेज में पढ़ाई के दौरान सेल्फ स्टडी की.

ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने एनसीईआरटी और अन्य बेसिक किताबें पढ़कर बेस बनाया. इसके बाद उन्होंने 21 साल की उम्र में अपने पहले अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक 13 के साथ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की. उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में इकॉनोमिक्स को चुना था.

हालांकि विदुषी ने अच्छी रैंक हासिल की, लेकिन उन्होंने आईएएस के बजाय आईएफएस को चुना. डीएनए के मुताबिक एक इंटरव्यू में, उन्होंने कहा कि उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के बजाय भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) का चयन किया क्योंकि उनके दादा-दादी का सपना वहां सरकारी अधिकारी के रूप में काम करना था.

UPSC Success Story: पापा थे बस कंडक्टर, बेटी पहले बनी सर्जन और फिर IAS

उन्होंने अपनी अप्रोच के बारे में बात करते हुए कहा कि यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए उन्होंने कई टेस्ट सीरीज और मॉक टेस्ट दिए. चूंकि उनका मानना ​​था कि सेल्फ स्टडी ही सफलता का असली राज है, इसलिए उन्होंने किसी भी कोचिंग क्लास की हेल्प नहीं ली. विदुषी के पिता भारतीय सेना में रहे हैं. पिता की पोस्टिंग चलते विदुषी सिंह का जन्‍म राजस्‍थान के जोधपुर में हुआ.

Success Story: डिप्रेशन में छोड़नी पड़ी NDA, फिर क्रैक किया UPSC और बन गए IAS अफसर

Read More
{}{}