trendingNow12373663
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

High Salary: अगर सैलरी आपकी प्रयोरिटी है तो आपके लिए हैं ये 9 डिग्री

 High Paying Professions: पढ़ाई के तुरंत बाद अगर नौकरी चाहिए तो इसके लिए हमने यहां कुछ फील्ड बताए हैं जिनमें ऐसी संभावना है.

High Salary: अगर सैलरी आपकी प्रयोरिटी है तो आपके लिए हैं ये 9 डिग्री
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 08, 2024, 09:16 AM IST

Degrees That can Deaw High Salaries: आज के कड़े कंपटीटिव जॉब मार्केट में, अच्छी कमाई वाली डिग्री चुनना बहुत जरूरी है. सही पढ़ाई के साथ, आप अपने करियर के अवसरों और कमाई को बढ़ा सकते हैं. यहां कुछ ऐसी डिग्रियां हैं जो आपकी सैलरी बढ़ाने में काफी मदद कर सकती हैं.

Computer Science
हमारी टेक्नोलॉजी बेस्ड दुनिया में, कंप्यूटर साइंस की डिग्रियां अच्छे करियर के रास्ते खोलती हैं. सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट और अन्य टेक्निकल प्रोफेशनल्स की मांग बहुत बढ़ गई है, जिससे उनकी कमाई की संभावनाएं बहुत बढ़ गई हैं.

Engineering
केमिकल, पेट्रोलियम और एयरोस्पेस जैसी इंजीनियरिंग की ब्रांच अच्छी कमाई और अच्छे करियर के लिए जानी जाती हैं. इन क्षेत्रों में समस्या सुलझाने की क्षमता और तकनीकी जानकारी का अच्छा मेल होता है, इसलिए ये कई उद्योगों में बहुत सम्मानित हैं.

Business Administration
MBA जैसी बिजनेस डिग्रियां कई तरह के मौकों के लिए एक रास्ता हो सकती हैं. इन डिग्रियों वाले उम्मीदवार बड़ी कंपनियों में अधिकारी या मैनेजर के पदों पर नौकरी पा सकते हैं. बड़े पदों के साथ बहुत अच्छी कमाई भी होती है.

Medicine
हेल्थ केयर इंडस्ट्री से जुड़े डॉक्टरों और अन्य लोगों को काफी ट्रेनिंग मिलती है, जिसके बदले उन्हें बहुत अच्छी कमाई होती है. सर्जन, फिजिशियन और एक्सपर्ट को अच्छा पैसा मिलता है.

Law
कानून की डिग्री अच्छी कमाई की ओर ले जा सकती है. यह एक ऐसा पेशा है जहां कमाई की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती हैं. कॉर्पोरेट वकील, कानूनी सलाहकार और जजों को अक्सर बहुत अच्छी सैलरी मिलती है.

Finance
फाइनेंस की डिग्री वालों को इन्वेस्टमेंट बैंकर की नौकरी मिल सकती है. इसके अलावा, फाइनेंशियल एनालिस्ट के रूप में काम करने पर भी अच्छी कमाई हो सकती है, क्योंकि ये पद जरूरी फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

Pharmacy
दवाइयों की दुनिया में फार्मासिस्ट बहुत जरूरी होते हैं. मरीजों की देखभाल में खास जानकारी और बड़ी जिम्मेदारी की वजह से, इस काम में अच्छी कमाई होती है.

Architecture
इनोवेटिव और टिकाऊ डिजाइन के आने से स्किल्ड आर्किटेक्ट्स की मांग में बढ़ोतरी हुई है. आर्किटेक्चर में डिग्री उम्मीदवारों को डिजाइनिंग और प्लानिंग स्ट्रक्चर में अपना करियर स्थापित करने में हेल्प कर सकती है, जिससे मोटी सैलरी की संभावना बढ़ जाती है.

Danveer: कौन है वो 'दानवीर' जिसने अपने कॉलेज को दान कर दिए 288 करोड़ रुपये

Actuarial Science
जोखिम का आकलन और फाइनेंस की भविष्यवाणी करने में माहिर एक्चुअरी साइंस की डिग्री वालों को बीमा और फाइनेंस में अच्छी कमाई वाली नौकरियां मिल सकती हैं. मार्केट में क्या होगा, इसका अंदाजा लगाने और पैसे का सही इस्तेमाल करने की उनकी काबिलियत की वजह से इंडस्ट्री में उनकी बहुत कीमत होती है.

21 साल की उम्र में PhD, 22 में IIT में प्रोफेसर, फिर आईआईटी से बर्खास्त, अब क्या कर रहे?

Read More
{}{}