trendingNow12392320
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

अगर भारत में नहीं मिल रहा एडमिशन; विदेश जाने की है तैयारी, तो यहां 1.5 लाख पर सेमेस्टर लगेगी MBBS की फीस

MBBS Study Abroad: अगर आपको भारत में MBBS की सीट नहीं मिलती है और विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करने का सोच रहे हैं तो कजाकिस्तान आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकता है, क्योंकि यहां MBBS की पढ़ाई बहुत ही कम खर्च में हो जाती है...

अगर भारत में नहीं मिल रहा एडमिशन; विदेश जाने की है तैयारी, तो यहां 1.5 लाख पर सेमेस्टर लगेगी MBBS की फीस
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 20, 2024, 07:43 PM IST

MBBS From Abroad At Low Cost: नीट यूजी की काउंसलिंग शुरू होने जा रही है और अब मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स के बीच मारामारी देखने को मिलेगी. इस साल 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स नीट यूजी परीक्षा में क्वालीफाई हुए हैं, लेकिन भारत के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों को भी मिलाकर भी एमबीबीएस की केवल 10,8,915 सीटें ही है. ऐसे में जिन छात्रों को एमबीबीएस की सीटें नहीं मिल पाती हैं, उनके पास दो ही ऑप्शन है या तो वह किसी और कोर्स में एडमिशन ले लें या फिर विदेश से एमबीबीएस की पढ़ाई करें. ऐसे में आप कजाकिस्तान से एमबीबीएस करने का प्लान कर सकते हैं. 

आप यहां के सरकारी कॉलेज से कम खर्च में मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं. दरअसल, भारत के प्राइवेट कॉलेजों में एमबीबीएस की पर सेमेस्टर 6 से 7 लाख रुपये फीस लगती है. वहीं, कजाकिस्तान में आपको 1.5 लाख रुपये प्रति सेमेस्टर में MBBS करने का मौका मिल रहा है. 

कजाकिस्तान से MBBS करने के फायदे
यहां की यूनिवर्सिटीज वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा माव्यता प्राप्त है, जहां MBBS की पढ़ाई के लिए सबसे कम फीस लगती है. इसके अलावा नीट में आपका स्कोर कम होने पर भी आपका एमबीबीएस करने का सपना पूरा होगा, जो भारत में नामुमकिन है. इतना ही नहीं आपको कजाकिस्तान के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने का मौका मिलता है. इसके अलावा NExT की फ्री कोचिंग भी मिलती है.
 
टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ रहे 80% इंडियन
कजाकिस्तान में मेडिकल एजुकेशन लेना सस्ता पड़ता है, जिसके कारण दुनियाभर से  युवा यहां पढ़ने आते हैं उनका प्रतिशत भारतीयों के मुकाबले काफी कम है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कजाकिस्तान की टॉप 7 यूनिवर्सिटीज में हर साल आने वाले टोटल मेडिकल स्टूडेंट्स में 80 प्रतिशत से ज्यादा भारतीय पढ़ते हैं.  वर्तमान में 9,000 से ज्यादा इंडियन स्टूडेंट्स यहां मेडिकल एजुकेशन ले रहे हैं.

पिछले साल करीब 3,500 छात्रों ने कजाकिस्तान में MBBS कोर्स में एडमिशन लिया, जिनमें 2,000 से ज्यादा अकेले उत्तर प्रदेश के छात्र हैं. इस साल यह संख्या और भी बढ़ सकती है, क्योंकि यहां इंडियन मेस और हॉस्टल फेसिलिटी भी है. वहीं, रहने और खाने का हर महीने खर्च केवल 150-200 यूएस डॉलर तक आता है.

कजाकिस्तान की टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी
ये सभी यूनिवर्सिटीज कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना और उसके आसपास ही स्थित हैं.
अल फराबी कजाख राष्ट्रीय विश्वविद्यालय
कजाख राष्ट्रीय चिकित्सा विश्वविद्यालय
सेमी मेडिकल यूनिवर्सिटी
कोक्शेताउ स्टेट यूनिवर्सिटी
अस्ताना मेडिकल यूनिवर्सिटी
कारागंडा स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
कैस्पियन मेडिकल यूनिवर्सिटी

कोक्शेताऊ स्टेट यूनिवर्सिटी
कोक्शेताउ यहां की सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल यूनिवर्सिटी है, जो भारतीय छात्र की पहली पसंद है. एनएमसी के मुताबिक यहां पढ़ रहे मेडिकल स्टूडेंट्स को MBBS प्रोग्राम के हिस्से के रूप में सभी 19 विषयों में NExT की फ्री कोचिंग मिलती है. दरअसल, एमबीबीएस करने के बाद भारत में प्रैक्टिस करने के लिए इस एग्जाम को क्वालिफाई करना जरूरी है.  NExT के लिए 100 परसेंट स्कॉलरशिप मिलने के कारण यह यूनिवर्सिटी भारतीय छात्रों की पसंदीदा है.  

Read More
{}{}