trendingNow12074529
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

UPSC: इंजीनियरिंग ग्रेजुएट पहले अटेंप्ट में बने IPS और दूसरे में IAS, इतनी आई थी रैंक

IAS Yogesh Ashokrao: 2018 में, उन्होंने अपने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी क्रैक किया और रैंक 231 प्राप्त की जिससे उन्हें भारतीय पुलिस सेवा में पद पाने में मदद मिली.

UPSC: इंजीनियरिंग ग्रेजुएट पहले अटेंप्ट में बने IPS और दूसरे में IAS, इतनी आई थी रैंक
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 23, 2024, 03:04 PM IST

IAS Success Story: कई लोगों के लिए यूपीएससी को एक बार भी क्रैक करना एक कठिन काम है, लेकिन एक व्यक्ति ऐसा भी है जिसने इसे दो बार क्रैक किया और आईपीएस और फिर आईएएस अधिकारी बन गया. हम बात कर रहे हैं आईएएस योगेश अशोकराव पाटिल की जिनकी कहानी दृढ़ता, दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की शक्ति का प्रतीक है.

महाराष्ट्र के पुणे से ताल्लुक रखने वाले योगेश हमेशा एक साधारण स्टूडेंट नहीं थे क्योंकि उन्होंने 10वीं में 96.7 फीसदी, 12वीं में 94.8 प्रतिशत नंबर हासिल किए थे. उनके पिता एक प्राथमिक शिक्षक हैं और उनकी मां हाउस वाइफ हैं.

इसके बाद, उन्होंने 2017 में पुणे विश्वविद्यालय से बी.टेक (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) पूरी की और ग्रेजुएट होने के तुरंत बाद, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा 2018 की तैयारी शुरू कर दी.

अपने करियर ऑप्शन के बारे में बात करते हुए योगेश ने कहा, "सिविल सेवा में करियर बनाना मेरा फाइनल टारगेट था; इसलिए, मैंने किसी और चीज के बारे में नहीं सोचा. इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले आर्थिक अवसरों के अलावा भी कई फेक्टर हैं. सिविल सेवक बनने का मेरा सपना डॉ. श्रीकर परदेशी (आईएएस, महाराष्ट्र कैडर) से मिलने और उनके द्वारा मेरे जिले के लोगों के जीवन में लाए गए बदलाव के साथ शुरू हुआ. इसका असर ऐसा हुआ कि आईएएस क्या है, यह न जानने के बावजूद मैं आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखने लगा."

2018 में, उन्होंने अपने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी क्रैक किया और रैंक 231 प्राप्त की जिससे उन्हें भारतीय पुलिस सेवा में पद पाने में मदद मिली. लेकिन योगेश का सपना आईएएस अधिकारी बनने पर फोकस था. 2019 में, योगेश ने यूपीएससी परीक्षा में अखिल इंडिया रैंक 63 प्राप्त की और आईएएस अधिकारी बन गए.

अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए, योगेश इस बात पर जोर दिया कि यूपीएससी में सफलता अंग्रेजी वालों के लिए रिजर्व नहीं है, उन्होंने खुद अपने शुरुआती साल के दौरान एक मराठी मीडियम स्कूल में पढ़ाई की थी.

Read More
{}{}