Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

64 साल के इतिहास में महाराष्ट्र को मिली पहली महिला चीफ सेक्रेटरी, कौन हैं IAS सुजाता सौनिक?

IAS Sujata Saunik: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे की सरकार की ओर से 1987 बैच की आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक को राज्य का चीफ सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है. राज्य के 64 साल के इतिहास में इस पद पर आसीन होने वाली वह पहली महिला हैं.

64 साल के इतिहास में महाराष्ट्र को मिली पहली महिला चीफ सेक्रेटरी, कौन हैं IAS सुजाता सौनिक?
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 30, 2024, 08:29 PM IST

Maharashtra First Women Chief Secretary: आईएएस सुजाता सौनिक को महाराष्ट्र का चीफ सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है. राज्य के 64 साल के इतिहास में इस पद पर आसीन होने वाली वह पहली महिला बन गई हैं. उनकी नियुक्ति एकनाथ शिंदे द्वारा की है. सुजाता सौनिक 1987 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. सुजाता से पहले उनके पति मनोज सौनिक भी राज्य के चीफ सेक्रेटरी पद पर रह चुके है. चीफ सेक्रेटरी के रूप में सुजाता सौनिक का कार्यकाल एक साल का होगा और वह जून 2025 में रिटायर होंगी. उन्होंने रविवार को चीफ सेक्रेटरी नितिन करीर से पदभार ग्रहण किया.

पति भी रह चुके हैं राज्य के चीफ सेक्रेटरी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सुजाता सौनिक प्रदेश की सीनियर IAS अधिकारी हैं और रिटायर्ड आईएएस अधिकारी मनोज सौनिक की पत्नी हैं. इसके अलावा पहले मनोज सौनिक राज्य के चीफ सेक्रेटरी के पद पर काम कर चुके हैं. वहीं सुजाता सौनिक की नियुक्ति के साथ यह पहली बार होगा जब पति-पत्नी चीफ सेक्रेटरी होंगे.

नितिन करीर ने सौंपा चीफ सेक्रेटरी का कार्यभार 
महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे की सरकार की ओर से नितिन करीर को तीन महीने का अतिरिक्त कार्यकाल दिया गया था. वह अवधि समाप्त होने के बाद अब सुजाता सौनिक को इस पद पर नियुक्त किया गया है. इस दौरान चर्चा थी कि नितिन करीर का कार्यकाल एक बार फिर बढ़ाया जाएगा लेकिन ऐसा करने के बजाय राज्य सरकार द्वारा सुजाता सौनिक की नियुक्ति कर दी गयी है. करीर ने सोमवार शाम दक्षिण मुंबई में राज्य सचिवालय मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में सुजाता सौनिक को राज्य के चीफ सेक्रेटरी का कार्यभार सौंपा.

तीन दशकों का है अनुभव
चीफ सेक्रेटरी के रूप में प्रमोट होने से पहले सुजाता सौनिक, राज्य गृह विभाग में एडिशनल चीफ सेक्रेटरी थीं. सुजाता सौनिक के पास स्वास्थ्य सेवा, वित्त, शिक्षा, आपदा प्रबंधन और जिला, राज्य और संघीय स्तर पर शांति स्थापना करने और भारतीय प्रशासनिक सेवा और संयुक्त राष्ट्र के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय संगठनों में सार्वजनिक नीति और शासन का तीन दशकों का अनुभव है.

सुजाता सौनिक की शिक्षा और प्रमुख पद
आईएएस सुजाता सौनिक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से ताकेमी फेलो हैं और अपने करीब 40 साल के सिविल सेवा करियर में प्रमुख पदों पर रह चुकी हैं. सुजाता सौनिक ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के एडवाइजर और जॉइंट सेक्रेटरी, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में कार्य किया है.

उन्होंने कोसोवो में संयुक्त राष्ट्र मिशन में नगरपालिका प्रशासक और नागरिक मामलों के अधिकारी और कंबोडिया के लिए नागरिक मामलों के अधिकारी और चुनाव मॉनिटर के रूप में भी काम किया है.

{}{}