Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

सीएम योगी के सबसे करीबी, 1988 बैच के IAS ऑफिसर; कौन हैं UP के अगले चीफ सेक्रेटरी?

IAS Manoj Kumar Singh: मनोज सिंह को यूपी के मुख्य सचिव पद की जिम्मेदारी मिली है. सीएम योगी आदित्यनाथ के पसंदीदा ऑफिसर के सामने सीएस के तौर पर कई चुनौतियां होंगी. आइए जानते हैं सीनियर आईएएस ऑफिसर के बारे में...

सीएम योगी के सबसे करीबी, 1988 बैच के IAS ऑफिसर; कौन हैं UP के अगले चीफ सेक्रेटरी?
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 30, 2024, 01:16 PM IST

UP Chief Secretary IAS Manoj Kumar Singh: उत्तर प्रदेश को नया मुख्य सचिव (CS) मिल गया है. सत्ता और शासन के गलियारों में सभी की नजरें अगले मुख्य सचिव (CS) पद पर टिकीं थीं. दरअसल, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव (CS) दुर्गाशंकर मिश्र का कार्यकाल आज, 30 जून 2024 को समाप्त हो रहा है. अब आईएएस मनोज कुमार सिंह दोपहर बाद यूपी के नए मुख्य सचिव का चार्ज लेंगे. मनोज कुमार सिंह के पास मुख्य सचिव के साथ ही साथ यूपी रेजिडेंट कमिश्नर का भी चार्ज रहेगा. आइए जानते हैं कौन हैं आईएएस ऑफिसर मनोज कुमार सिंह...

सीनियर IAS अफसर
IAS अफसर मनोज कुमार इस समय कृषि उत्पादन और औद्योगिक विकास एवं अवस्थापना आयुक्त हैं. कुमार के पास पंचायतीराज विभाग, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण समेत 6 से ज्यादा विभागों और संस्थाओं की जिम्मेदारी है. ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 में 40 लाख करोड़ रुपये के इंवेस्टमेंट एग्रीमेंट हुए थे.एक साल की अवधि में करीब 10 लाख करोड़ के इंवेस्टमेंट प्रपोजल को ग्राउंड पर उतारने में मनोज सिंह की अहम भूमिका निभाई थी.

मनोज सिंह सीएम योगी के सबसे करीबी
मनोज कुमार सिंह मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. 59 वर्षीय मनोज 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं. जुलाई 2025 में उनका कार्यकाल पूरा होने जा रहा है. मनोज कुमार सीएम योगी के सबसे विश्वसनीय अफसरों में से एक हैं. 

केंद्र और प्रदेश सरकार के बीच
उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव के तौर पर मनोज के सामने कई तरह की चुनौतियां होंगी. इसमें सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर समय से भर्ती कराने से लेकर राज्य में लगातार होने वाले पेपर लीक की घटनाओं पर अंकुश लगाना शामिल है. इसके अलावा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में हुए निवेश करार को धरातल पर उतारने का भी जिम्मा उन पर होगा. केंद्र और प्रदेश सरकार के बीच समन्वय बनाए रखने और केंद्र सरकार की योजनाओं में राज्य के बेहतर प्रदर्शन को बरकरार रखने की बड़ी जिम्मेदारी उनके कंधों पर होगी. 

{}{}