trendingNow12374421
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

शहीद पिता की बेटी बनीं UPSC टॉपर, ऑल इंडिया रैंक 1 के साथ हासिल किया IAS का पद

IAS Ishita Kishor: इशिता किशोर के पिता एयरफोर्स में विग कमांडर थे, जो ऑन ड्यूटी शहीद हुए थे. इसके बाद इशिता मां ने ही उन्हें पाला और इस काबिल बनाया कि इशिता नेशनल लेवल फुटबॉल प्लेयर के साथ-साथ आईएएस ऑफिसर भी बन गईं.

शहीद पिता की बेटी बनीं UPSC टॉपर, ऑल इंडिया रैंक 1 के साथ हासिल किया IAS का पद
Stop
Kunal Jha|Updated: Aug 08, 2024, 03:54 PM IST

IAS Ishita Kishor UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हर साल लाखों उम्मीदवार करते हैं, लेकिन उनमें से टॉपर कोई एक ही होता है. आज हम आपको यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर के बारे में बताएंगे, जो अपने पहले दो प्रयासों में प्रीलिम्स भी क्लियर नहीं कर पाई थीं, लेकिन अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल करने में सफल हुई और आईएएस का पद प्राप्त कर लिया.

नेशनल लेवल फुलबॉल प्लेयर रह चुकी
इशिता नेशनल लेवल की फुलबॉल प्लेयर भी रह चुकी हैं, उन्होंने साल 2012 में सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था. इशिता मूल रूप से बिहार के पटना जिले की रहने वाली हैं. उनके पिता एयरफोर्स में विग कमांडर थे. साल 2004 में वह ऑन ड्यूटी शहीद हो गए थे. जिसके बाद इशिता की मां ज्योति ने ही पूरे घर को संभाला. इशिता की मां दिल्ली के एयरपोर्स बाल भारती स्कूल लोधी रोड में पढ़ाती थीं. इशिता कहती है कि उनकी मां ने उन्हें परीक्षा की तैयारी के दौरान काफी सपोर्ट किया था.

UPSC के लिए छोड़ दी नौकरी
इशिता की स्कूलिंग भी दिल्ली के एयरपोर्स बाल भारती स्कूल लोधी रोड से ही हुई है. इसके बाद साल 2017 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में एडमिशन ले लिया. यहां से पास आउट होने के बाद उन्होंने दुनिया में Big 4 की कैटेगरी में आने वाली कंपनी Ernst & Young में दो साल काम किया. इस दौरान इशिता समय नहीं निकाल पा रही थीं कि वह MBA करे या फिर इकोनॉमिक्स में ही पोस्ट ग्रेजुएशन करे, लेकिन उन्होंने इन दोनों को ही ना चुनते हुए, सीधा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का फैसला ले लिया.

जानें रोजाना कितने घंटे करती थीं पढ़ाई
इस फैसले के बाद उन्होंने दो साल नौकरी करने के बाद साल 2019 में अपनी नौकरी छोड़ दी और परीक्षा की तैयारी में जुट गई. उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग का सहारा लिया. इशिता ने परीक्षा के लिए ईमानदारी से तैयारी की. वह रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ाई किया करती थीं. उन्होंने अपनी सभी कमजोरियों को दूर किया और हर विषय पर अपनी पकड़ मजबूत की.

इंटरव्यू में पूछे गए थे ये सवाल
इशिता बताती है कि इंटरव्यू में उनसे पंचायती राज सिस्टम, रिसर्च और खेल समेत कई तमाम मुद्दों पर सवाल पूछे गए. उनसे अरुणाचल प्रदेश को लेकर चीन के स्टैंड पर भी सवाल पूछा गया था, जिसमें उन्होंने कहा कि वैश्विक दबाव के बीच भारत को अपना स्टैंड रखना चाहिए.

जानें क्या था इशिता का ऑप्शनल सब्जेक्ट
इशिता कहती हैं कि आपकी जिस विषय में रूची हो आप उसी विषय को अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुने. इशिता ने इकोनॉमिक्स ऑनर्स में डिग्री हासिल करने के बावजूद, इकोनॉमिक्स को अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में नहीं चुना. इशिता ने बताया कि उन्हें पढ़ने-लिखने में बड़ा मजा आता है और उन्हें राजनीति में भी काफी रूचि है, इसलिए उन्होंने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में पॉलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशन को चुना था.

Read More
{}{}