trendingNow12423688
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Google में नौकरी पाने के लिए रिज्यूमे पर करनी पड़ेगी डबल मेहनत, करोड़ों का पैकेज चाहिए तो काम आएंगे ये टिप्स

Google Jobs India: गूगल में नौकरी करना ज्यादातर युवाओं को सपना होता है, लेकिन यहां जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल होता है. इसके लिए गूगल की वेबसाइट पर करियर सेक्शन के साथ ही अलग-अलग जॉब सर्च वेबसाइट्स पर नजर बनाए रखनी पड़ती है.  

Google में नौकरी पाने के लिए रिज्यूमे पर करनी पड़ेगी डबल मेहनत, करोड़ों का पैकेज चाहिए तो काम आएंगे ये टिप्स
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 10, 2024, 04:16 PM IST

How To Get Job At Google: ऐसे स्टूडेंट्स जो इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए बेहद काम की खबर है. अगर आपकी ख्वाहिश गूगल में नौकरी करने की है तो अपनी बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई के साथ ही इसके लिए भी तैयारी कर सकते हैं, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा समय मिले और इन सालों में आप अपनी स्किल्स को प्रोफाइल के मुताबिक डेवलप कर सकते हैं. गूगल में नौकरी करने के लिए आपको उम्र, क्वॉलिफिकेशन और स्किल्स से जुड़ी जानकारी पहले से पता होनी चाहिए, ताकि रिजेक्ट होने की गुंजाइश ही न रहे. 

12वीं के बाद गूगल में नौकरी कैसे मिलेगी?
गूगल में हायरिंग प्रोसेस बाकी एमएनसी की अपेक्षा बहुत ही टफ माना जाता है. यहां कई लेवल पर टेस्ट और इंटरव्यू क्लियर करने के बाद सिलेक्सन होता है. कंपनी अपने रूल्स को लेकर बहुत सख्त है. ऐसे में कई बार टैलेंट और एक्सपीरियंस के बाद भी लोगों को भी यहां आसानी से जॉब नहीं मिलती. गूगल में जॉब करने के लिए ग्रेजुएशन या मास्टर डिग्री होनी जरूरी चाहिए. यहां ज्यादातर टेक्निकल पोस्ट पर ही हायरिंग की जाती है. 

यहां जॉब पाने के लिए करनी पड़ती है डबल मेहनत
गूगल में करोड़ों का पैकेज ऑफर किया जाता है, तो जॉब पाने के लिए रिज्यूमे भी अच्छा होना जरूरी है, जिसके लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. दूसरी कंपनियों में जो रिज्यूमे भेजते हैं, उस तरीके के रिज्यूमे यहां नहीं काम करेंगे. 12वीं के साथ ही यहां जॉब पाने के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं, क्योंकि पहली बार में आपको रिजेक्शन का सामना करना पड़ा सकता है, ऐसे में हिम्मत न खोएं.  

मेंटेन रखना होगा रिज्यूमे
12वीं पास करने के बाद से ही अपना रिज्यूमे मेंटेन करना शुरू कर दें. इसमें इन्फॉर्मेटिव कंटेंट के साथ वर्क स्किल्स को भी हाईलाइट करने की आदत डालें. यह बताएं कि आप कौन सा काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं. इसके साथ ही अपनी स्किल्स के बारे में बताएं. 11वीं या 12वीं की पढ़ाई के दौरान कोई स्किल बेस्ड सब्जेक्ट लिया हो, तो उसे मेंशन करना ना भूलें.

अचीवमेंट्स पर करें फोकस
रिज्यूमे में अपने जीपीए और कोर्स के बारे में डिटेल में लिखें. अपने एकेडमिक अचीवमेंट्स, कोर्स और किसी प्रोजेक्ट पर काम किया है तो उसके बारे में भी डिटेल्स मेंशन करें. इसके साथ ही अगर कोई सर्टिफिकेट कोर्स किया है तो वो भी रिज्यूमे में अपडेट जरूर करें.

कंपनी के लिए वर्क स्ट्रैटेजी
रिज्यूमे में अपनी वर्क स्ट्रैटेजी के बारे में लिखें. यह बताएं कि आप कंपनी की ग्रोथ में कैसे मददगार साबित हो सकते हैं, क्योंकि गूगल अपने एंप्लॉइज को हायर करते समय कई पहलुओं पर विचार करता है. 

लीडरशिप स्किल्स को शोकेस करना न भूलें
अगर किसी ऑर्गनाइजेशन में कभी लीडरशिप रोल प्ले किया है या किसी एनजीओ के साथ काम किया हो तो उसके बारे में लिखना ना भूलें. इसके साथ ही अपनी टीम स्ट्रैटेजी और वर्क एफिशिएंसी का डिटेल्स भी मेंशन करें. 

Read More
{}{}