trendingNow12396454
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

आज का तो हो गया, पर अगले में ध्यान रखना! UP पुलिस कांस्टेबल पेपर में OMR शीट भरने का क्या है सही तरीका?

How to Fill OMR Sheet: कई उम्मीदवार यूपी पुलिस ओएमआर शीट को ठीक से भरने के बारे में चिंतित और असहज महसूस कर सकते हैं. यदि आप पहली बार परीक्षा दे रहे हैं और गाइडेंस की जरूरत है.  

आज का तो हो गया, पर अगले में ध्यान रखना! UP पुलिस कांस्टेबल पेपर में OMR शीट भरने का क्या है सही तरीका?
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 23, 2024, 01:28 PM IST

How to Fill UP Police Constable OMR Sheet 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के दिन के दिशानिर्देशों और परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ यूपी पुलिस कांस्टेबल ओएमआर शीट को उचित रूप से भरने के संबंध में एक जरूरी सूचना जारी की. इसके मुताबिक, लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टि नेचर की है और पेन-एंड-पेपर (ओएमआर) फॉर्मेट में आयोजित की जा रही है. परीक्षा में 2 घंटे की अवधि के साथ कुल 300 नंबर के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे. यूपी पुलिस कांस्टेबल ओएमआर शीट भरने के तरीके के बारे में डिटेल निर्देश यहां दिए गए हैं. 

How to fill UP Police Constable OMR Sheet Correctly?

  • पेन का उपयोग: ओएमआर शीट भरने के लिए केवल काले और नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करें.

  • उत्तर विकल्प: हर सवाल के लिए चार विकल्प होंगे. आपको उस जवाब को चुनना चाहिए जो आपको सही लगता है. हर सवाल के लिए केवल एक उत्तर चुनें और उस जवाब (गोला) को ओएमआर उत्तर पुस्तिका में तदनुसार भरें.

  • नेगेटिव मार्किंग: प्रत्येक सही जवाब के लिए 2 नंबर निर्धारित हैं. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर या किसी एक सवाल के उत्तर में एक से ज्यादा विकल्प (गोला) भरने के लिए, उस उत्तर को गलत उत्तर माना जाएगा और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.5 नंबर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी. 

  • OMR शीट भरना: OMR उत्तर पुस्तिका भरने के लिए, निर्धारित फॉर्मेट में परीक्षा केंद्र कोड, रोल नंबर और क्वेश्चन बुकलेट नंबर भरने की विधि.

  • क्वेश्चन पेपर सीरीज कोड: OMR आंसर सीट में क्वेश्चन पेपर कोड कोड भरने की जरूरत नहीं है.

यूपी पुलिस का पेपर, तुरंत अपने बैग में रख लो 4 चीज, भूल गए तो मामला गड़बड़

  • गोले मिटाना या फिर से भरना: गोलों को मिटाने या फिर से भरने का प्रयास न करें. एक सवाल के लिए एक से ज्यादा उत्तर को गलत उत्तर माना जाएगा.

  • पेपर की भाषा: पेपर में सामान्य हिंदी विषय को छोड़कर, अन्य सभी सब्जेक्ट के पेपर अंग्रेजी और हिंदी भाषा में होंगे. किसी भी संदेह या भ्रम की स्थिति में, अंग्रेजी वर्जन मान्य होगा.

UP Police कांस्टेबल परीक्षा 2024 आज: कैंडिडेट्स को क्यों करना है एग्जाम टाइम से 2 घंटे पहले रिपोर्ट?

Read More
{}{}