trendingNow12319352
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

GK Quiz: बताओ कौन सा जानवर दूध और अंडा देता है?

GK Quiz in Hindi: सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. 

GK Quiz: बताओ कौन सा जानवर दूध और अंडा देता है?
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 04, 2024, 06:17 AM IST

Knowledge Test Quiz Questions: पढ़ाई की बात आए और फिर उसमें जनरल नॉलेज का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है. क्योंकि जब भी किसी कंपटीटिव एग्जाम की बात की जाती है तो उसमें जनरल नॉलेज के सवाल जरूर होते हैं. चाहे वह एग्जाम किसी स्कूल कॉलेज में एडमिशन के लिए हो या फिर किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए लिखित परीक्षा हो या इंटरव्यू.

सवाल 1 - दुनिया की सबसे लंबी किताब कौन सी है?
जवाब 1 - ‘ए ला रीचर्चे डु टेम्प्स पेर्डु’ (A la recherche du temps perdu) किताब मार्सेल प्राउस्ट द्वारा लिखी गई थी. इस किताब में लगभग 9,609,000 कैरेक्टर हैं. किताब के नाम का अर्थ है अतीत का स्मरण और ये दुनिया की सबसे लंबी किताब है.

सवाल 2 - वह कौन सा जीव है, जिसके नर और मादा दोनों बच्‍चों को दूध पिलाते हैं?
जवाब 2 - वैसे तो कबूतर पक्षी वर्ग का जीव है, मगर यह अपने बच्‍चों के लिए बेहद कम मात्रा में दूध का निर्माण करता है. नर और मादा कबूतर अपने गले के निचले हिस्‍से में दूध का निर्माण करते हैं, और अपने बच्‍चे के जन्‍म पर दोनो ही उसे अपना दूध पिलाते हैं.

सवाल 3 - लाल नगरी के नाम से किस जिले को जाना जाता है?
जवाब 3 - यह राजस्थान के पूर्व में हिण्डौन उपखण्ड में बसा हुआ है. प्रदेश की राजधानी जयपुर से 156 किलोमीटर पूर्व में स्थित है. यह नगर देश में लाल पत्थरों की नगरी के नाम से भी जाना जाता है.

सवाल 4 - वो कौन सा जानवर दूध और अंडा देता है?
जवाब 4 - प्लैटीपस और एकिड्ना. दोनो ही स्‍तनधारी जीव हैं मगर संतान पैदा करने के लिए अंडे देते हैं.

Read More
{}{}