Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

GK Quiz: क्या आप जानते हैं iPhone में 'i' का क्या मतलब है?

GK Quiz: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी व किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए स्टेटिक जीके के सवालों के जरिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं.

GK Quiz: क्या आप जानते हैं iPhone में 'i' का क्या मतलब है?
Stop
Kunal Jha|Updated: May 23, 2024, 11:25 PM IST

Static GK Quiz: हम सभी जानते हैं कि देश भर में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके (Static GK) के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने वाली SSC CHSL की हो या देश की सबसे कठिन UPSC सिविल सेवा परीक्षा हो, सभी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके के प्रश्नों का अपना ही महत्व है. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी तय होता है. ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों के लिए स्टेटिक जीके से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर SSC व UPSC जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकते हैं.

सवाल 1 - इनमें से किस जगह पर महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी?

(क) बोधगया
(ख) मगध
(ग) सारनाथ
(घ) कपिलवस्तु

जवाब 1 - (क) बोधगया

- महात्मा बुद्ध को बिहार के बोधगया में स्थित एक बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी. भगवान बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के पास लुम्बिनी नामक स्थान पर हुआ था. उनका बचपन का नाम सिद्धार्थ था. उन्होंने 27 वर्ष की आयु में अपना घर-बार छोड़कर संन्यास ग्रहण कर लिया था. 

सवाल 2 - आर्य समाज की स्थापना किसने की थी?

(क) स्वामी रामकृष्ण परमहंस 
(ख) स्वामी विवेकानंद
(ग) स्वामी सच्चिदानंद 
(घ) स्वामी दयानंद सरस्वती

जवाब 2 - (घ) स्वामी दयानंद सरस्वती

- आर्य समाज की स्थापना 7 अप्रैल 1875 को स्वामी दयानंद सरस्वती द्वारा बंबई में की गई थी.

सवाल 3 - पंजाबी भाषा किस लिपि में लिखी जाती है?

(क) संकीरत  
(ख) गुरबानी 
(ग) गुरुमुखी 
(घ) प्राकृत  

जवाब 3 - (ग) गुरुमुखी 

- भारत में पंजाबी भाषा को लिखने के लिए गुरुमुखी लिपि का इस्तेमाल किया जाता है. इस लिपि की शुरुआत सिखों के दूसरे गुरु, "गुरु अंगद देव" द्वारा की गई थी. बता दें भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में पंजाबी भाषा को लिखने के लिए गुरुमुखी के बजाय 'शाह मुखी' लिपि का इस्तेमाल होता है.

सवाल 4 - भारत का सबसे दक्षिणतम हिस्से को किस नाम से जाना जाता है?

(क) कन्याकुमारी
(ख) इंदिरा पॉइंट 
(ग) गल्फ ऑफ मन्नार
(घ) इंदिरा कोल 

जवाब 4 - (ख) इंदिरा पॉइंट 

- इंदिरा पॉइंट भारत के निकोबार द्वीपसमूह के बड़े निकोबार द्वीप पर स्थित एक गांव है. यह भारत का सबसे दक्षिणतम हिस्सा है. इस गांव का नाम इंदिरा पॉइंट भारत की भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के नाम पर 21 फरवरी 1984 को रखा गया था.

सवाल 5 - क्या आप जानते हैं कि iPhone में 'i' का क्या मतलब है?

जवाब 5 - रीडर्स डाइजेस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple प्रोडक्ट iPhone, iPad और iMac में 'i' का मतलब 'internet, individual, instruct, inform और inspire' है. इसे स्टीव जॉब्स ने 1998 में iMac लॉन्च के दौरान समझाया था.

{}{}