Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

स्नेक आइलैंड से जिंदा लौटना है मुश्किल, इतना खतरनाक है इन सांपों का जहर कि गला देता है इंसानों का मांस

Snake Island: धरती पर कई ऐसी कई जगहें मौजूद हैं, जो रोमांच, रहस्य और अजूबों से भरी हुई हैं. इन जगहों पर जाना सब के बस की बात होती भी नहीं है. ऐसी ही एक जगह है स्नेक आइलैंड. चलिए जानते हैं इस खतरनाक जगह के बारे में... 

स्नेक आइलैंड से जिंदा लौटना है मुश्किल, इतना खतरनाक है इन सांपों का जहर कि गला देता है इंसानों का मांस
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 30, 2024, 08:02 AM IST

Island of Dangerous Snakes: सांप धरती पर सबसे जहरीले और खतरनाक जीवों में से एक है. कभी कहीं दिख जाए तो इंसान की बोलती बंद हो जाती है. इनमें से कई सांप तो इतने जहरीले होते हैं कि उनके काटने से पल भर में इंसान की जान चली जाती है. ऐसे में अगर कोई आपको उस जगह जाने के लिए कहे,  जहां चारों तरफ केवल सांप हो तो सच मानिए यो सोचकर ही डर लगेगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जिसे सांपों का आइलैंड कहा जाता है. आइए जानते हैं कहां है ये जगह...

आइलैंड के अंदर नहीं जाते लोग
हम जिस जगह के बारे में बात कर रहे हैं, वो ब्राजील में स्थित एक आइलैंड है, जो 'स्नेक आइलैंड' के नाम से मशहूर है. इस द्वीप का असल नाम इलाहा दा क्यूइमादा है. इस द्वीप को देखने के लिए बहुत से लोग दुनिया के कोने-कोने से आते हैं, लेकिन इस आइलैंड के अंदर जाना मना है.

सबसे खतरनाक और जहरीला जानवर
दरअसल, दुनिया के सबसे खतरनाक सांप इलाहा दा क्यूइमादा आइलैंड पर पाए जाते हैं. यहां वाइपर प्रजाति के भी सांप भी पाए जाते हैं, जिनमें उड़ने की भी क्षमता होती है. इस आइलैंड पर पाए जाने वाले सांपों को लेकर कहा जाता है कि ये बहुत जहरीले होते हैं. इन सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर ये काट ले तो इंसानों का मांस तक गला देता है.

यहां पाए जाते हैं कई प्रजातियों के सांप 
बताया जाता है कि अकेले इस आइलैंड पर ही 4000 से भी ज्यादा सांप हैं, जो अलग-अलग प्रजाति के हैं. ब्राजीलियन नेवी यहां आम इंसानों को जाने नहीं देती. सांपों के इस आइलैंड पर केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को ही रिसर्च के लिए जाने की परमिशन है. हालांकि,  रिसर्चर भी अक्सर तटीय क्षेत्रों तक ही जाते हैं.

जहर के लिए होता है शिकार
कहा तो यह भी जाता है कि कुछ शिकारी अपनी जान पर खेलकर आइलैंड से सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें अवैध रूप से बेचते हैं. दरअसल, यहां मिलने वाले गोल्डन लांसहेड वाइपर की बहुत डिमांड है, जो इंटरनेशनल मार्केट में 18 लाख रुपये तक में बिकता है. इन सांपों के जहर का इस्तेमाल अलग-अलग चीजों में किया जाता है.

{}{}