trendingNow12385540
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

दुनियाभर की एयरलाइंस के हवाई जहाज में सिर्फ नीले रंग की ही क्यों होती हैं सीटें? वजह जान हिल जाएगा दिमाग

Interesting Fact About Airplane: दुनियाभर की एयरलाइंस अपने प्लेन की सीटों के लिए खास तरह से रंग का चुनाव करती हैं. इसमें प्लेन की सीटों के लिए नीले रंग का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर दुनियाभर की एयरलाइंस अपने प्लेन की सीटों के लिए नीला रंग ही क्यों चुनती हैं.

दुनियाभर की एयरलाइंस के हवाई जहाज में सिर्फ नीले रंग की ही क्यों होती हैं सीटें? वजह जान हिल जाएगा दिमाग
Stop
Kunal Jha|Updated: Aug 15, 2024, 04:04 PM IST

Why Seats of Airplanes Only in Blue Colour: आपने जीवन में एक ना एक बार हवाई जहाज से यात्रा तो जरूर की होगी. उस दौरान अगर आपने प्लेन के इंटीरियर पर ध्यान दिया हो, तो गौर किया होगा कि ज्यादातर एयरलाइंस के प्लेन की सीटें नीले रंग की होती हैं. हालांकि, आपको इसके पीछे की वजह शायद ना पता हो, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचने की कोशिश की है आखिर ज्यादातर प्लेन की सीटें नीले रंग की ही क्यों होती हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसके पीछे की वजह के बारे में बताएंगे.

नीले रंग को साफ रखना आसान है
आमतौर पर उड़ानों के बीच विमान को साफ करने के लिए बहुत समय नहीं होता है, इसलिए कंपनी के हित में है कि वह ऐसे रंग और कपड़े चुनें जिन्हें ज्यादा गंदा होने के बावजूद आसानी से साफ किया जा सके. यही कारण है कि ज्यादातर एयरलाइंस के हवाई जहाज की सीटें नीली होती हैं, क्योंकि दाग या धब्बे नीले रंग में दूसरे रंगों की तुलना में बेहतर तरीके से घुलमिल जाते हैं, जिसका मतलब है कि एयरलाइनों को अपनी सीटें अक्सर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है.

नीला रंग मन को रखता है शांत
भले ही यात्रियों को हवाई जहाज के उड़ान भरते समय कोई डर न लगे, लेकिन उस समय हजारों बार प्लेन से यात्रा कर चुके यात्रियों को भी थोड़ा डर तो जरूर लगता है. इससे निपटने के लिए, कई एयरलाइंस नीली सीटों का ऑप्शन चुनती हैं क्योंकि यह रंग मन को शांत करने वाला माना जाता है. यही कारण है कि पैनटोन ने "क्लासिक ब्लू" को 2020 का कलर ऑफ द ईयर नामित किया था, जिसे वह "शांति, आत्मविश्वास और जुड़ाव पैदा करने वाला" बताता है.

आपको ठंडा महसूस कराता है
विमानों में दो तापमान होते हैं: बहुत ठंडा (ब्लास्टिंग एयर कंडीशनिंग के कारण), या बहुत गर्म और उमस भरा (रिसर्कुलेटिड हवा के साथ प्लाइंग ट्यूब में बड़ी संख्या में लोगों को ठूंसने के कारण). एयरलाइंस आपको कूल रखने में मदद करने की पूरी कोशिश करती हैं - इसलिए कभी-कभी आर्कटिक एयर कंडीशनिंग होती है - और हां, नीली सीटें इसमें भी भूमिका निभाती हैं. दरअसल, रंग किसी व्यक्ति की नमी, तापमान और सुगंध की धारणा को भी प्रभावित कर सकते हैं. नीला रंग न केवल लोगों को ठंडक का एहसास कराता है, बल्कि यह स्वच्छ या ताजा खुशबू का संदेश भी देता है.

नीला रंग ब्रांडिंग के लिए भी किया जाता है इस्तेमाल
कुछ मामलों में, एयरलाइन की सीटों के लिए नीले रंग का चुनाव ब्रांडिंग के लिए किया जाता है. दरअसल, नीला रंग विश्वास पैदा करता है. ब्रांडिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है. यही कारण है कि कई डेंटिस्ट, बैंक और फाइनेंशियल सर्विस कंपनियों के लोगो या रंग स्कीम में नीला रंग ही होता है. वास्तव में, आप अमेरिका के 40 सबसे भरोसेमंद ब्रांडों के लोगो में बहुत सारा नीला रंग देखेंगे.

Read More
{}{}